UPSC Pre Exam 2020: यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा की नई तारीखों का आज हो सकता है ऐलान

UPSC Pre Exam 2020: यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा की नई तारीखों का आज हो सकता है ऐलान
यूपीएससी का संशोधित कैलेंडर हाल ही में जारी किया गया था. (प्रतीकात्मक फोटो)

यूपीएससी (UPsc) की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर है. संघ लोक सेवा आयोग शुक्रवार को अपने आधिकारिक वेबसाइट पर नई तारीखों का ऐलान कर सकता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा 2020 (UPSC Pre Examination 2020) की नई तारीखों का ऐलान आज यानी शुक्रवार को हो सकता है. संभावना है कि संघ लोक सेवा आयोग अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर शुक्रवार को इस साल आयोजित होने वाले प्रारंभिक परीक्षा के संशोधित कार्यक्रम जारी करेगा. इससे पहले आयोग ने 20 मई को प्रारंभिक परीक्षा 2020 के लिए संशोधित तारीखों को जारी करने का निर्णय लिया था. मगर तब ऐसा नहीं  हो सका था.

सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को काफी दिनों से इसका इंतजार है. संशोधित कार्यक्रम जारी होने के बाद आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी ली जा सकती है. हिन्दुस्तान टाइम्स की एक खबर में यह जानकारी दी गई है. इससे पहले यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा 31 मई को आयोजित होने वाली थी. लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था.

लाखों उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा में लेते हैं भाग
माना जाता है कि हर साल पूरे देश भर से करीब सात लाख उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करते हैं. इस साल लगभग 10 लाख उम्मीदवारों ने प्रारंभिक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था.



दिल्ली और प्रयागराज में तैयारी के लिए जाते हैं छात्र


देश के इस प्रतिष्ठित सेवा का हिस्सा बनने के सपनों के साथ उम्मीदवार इसकी तैयारी के लिए प्रयागराज और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली जाते हैं. इन दोनों शहरों में बड़ी संख्या में कोचिंग संस्थान भी मौजूद हैं. जहां इसकी तैयारी करवाई जाती है. दिल्ली का मुखर्जी नगर इलाके के अलावा करोलबाग और राजेंद्र नगर इलाके में ज्यादातर कोचिंग संस्थान हैं. हिन्दी माध्यम से तैयारी करने वाले ज्यादातर छात्र मुखर्जी नगर में रहते हैं. जबकि अंग्रेजी माध्यम से सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले छात्र राजेंद्र नगर और करोलबाग में रहना पसंद करते हैं.

दिल्ली और प्रयागराज के अलावा हैदराबाद, लखनऊ और पटना में भी कोचिंग संस्थान हैं. जहां यूपीएससी के अलावा राज्य प्रशासनिक सेवाओं की भी तैयारी करवाई जाती है.

ये भी पढ़ें:

लॉ यून‍िवर्स‍िटी के ये छात्र बने म‍िसाल, मजदूरों के ल‍िये क‍िया ये खास काम

पाकिस्तान के नापाक इरादों से बेखबर स्टूडेंट्स, नोटिस जारी कर किया गया आगाह
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading