PG स्टूडेंट्स के लिए 1 लाख रुपये की स्कॉलरशिप पाने का है मौका, इस तारीख से पहले करें आवेदन

PG स्टूडेंट्स के लिए 1 लाख रुपये की स्कॉलरशिप पाने का है मौका, इस तारीख से पहले करें आवेदन
स्कॉलरशिप की राशि 1 लाख रुपये होगी जो सिर्फ एक साल के लिए होगी.

इस स्कॉलरशिप के लिए कोई भी भारतीय नागरिक आवेदन कर सकता/सकती है. पोस्टग्रेजुएट लेवल पर फर्स्ट क्लास मार्क्स से पास होना/होनी चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2020, 3:05 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रामकृष्ण मिशन इंस्टिट्यूट ऑफ कल्चर, कोलकाता ने देबेश-कमल स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन/रिसर्च अब्रोड के लिए आवेदन आमंत्रित मांगे हैं. ऐसे में वो छात्र जो विदेश में उच्च शिक्षा के लिए जाना चाहते हैं वो आवेदन कर सकते हैं. विदेश में रिसर्च करने जाने के इच्छुक छात्र भी आवेदन कर सकते हैं. इस स्कॉलरशिप की राशि 1 लाख रुपये होगी जो सिर्फ एक साल के लिए होगी. अगर आप  भी इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं जल्द ही ऑफलाइन आवेदन करें.

 शैक्षिक योग्यता
इस स्कॉलरशिप के लिए कोई भी भारतीय नागरिक आवेदन कर सकता/सकती है. पोस्टग्रेजुएट लेवल पर फर्स्ट क्लास मार्क्स से पास होना/होनी चाहिए. आयु 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. एक चीज ध्यान में रखें कि यह स्कॉलरशिप उन छात्रों को ही मिलेगी जो विदेश में पढ़ रहे हैं या रिसर्च कर रहे हैं.
इस संबंध में उनको एक प्रमाण जमा करना होगा कि वे विदेश में किसी बड़ी यूनिवर्सिटी या फिर समकक्ष शैक्षिक संस्थान कोई कोर्स कर रहे हैं या फिर रिसर्च वर्क कर रहे हैं. आवेदकों को अपने रिसर्च प्रॉजेक्ट का खाका भी पेश करना होगा जिसे संबंधित यूनिवर्सिटी या संस्थान द्वारा मंजूर किया गया हो.

लाभ


चयनित अभ्यर्थियों को एक साल के लिए 1 लाख रुपये की स्कॉलरशिप मिलेगी. ध्यान रहे कि स्कॉलरशिप सिर्फ एक साल ही मिलेगी जो राशि विदेश में अध्ययन के लिए अकेले पर्याप्त नहीं होगी. ऐसे में कैंडिडेट्स को इस संबंध में एक प्रमाण जमा करना होगा कि उनके पास विदेश में पढ़ने के लिए पर्याप्त वित्तीय संसाधन या सहायता प्राप्त है.

​कैसे कर सकते हैं आवेदन
1. इसके लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन करें. यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करके ऐप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड करें.

2. निजी डीटेल्स, शैक्षिक योग्यता लिखें और डिक्लेरेशन पर साइन करें.

3. बैंक ड्राफ्ट, फोटोग्राफ और मार्कशीट समेत जरूरी दस्तावेज अटैच करें.

4. निम्नलिखित पते पर अप्लीकेशन फॉर्म भेजे. लिफाफे पर लिखाना होना चाहिए ‘Debesh-Kamal Scholarship’:

आवेदन भेजने का पता

The Secretary,
Ramakrishna Mission Institute of Culture,
Gol Park, Kolkata 700 029

जरूरी दस्तावेज
आवेदकों को पूरी तरह भरा हुआ अप्लीकेशन फॉर्म भेजना होगा. अटेस्ट की हुई पासपोर्ट साइज की फोटोग्राफ जमा करनी होगी. साथ ही 100 रुपये का एक बैंक ड्राफ्ट भी भेजना होगा जो रामकृष्ण मिशन इंस्टिट्यूट ऑफ कल्चर, कोलकाता के सेक्रटरी के नाम से बना हो. साथ ही सर्टिफिकेट और मार्कशीट्स की अटेस्ट फोटोकॉपी जमा करनी होगी.

​चयन की शर्तें
पहले ऐप्लीकेशन फॉर्म का मूल्यांकन करने के बाद ही कैंडिडेट्स को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. उसके बाद कैंडिडेट्स को रामकृष्ण मिशन इंस्टिट्यूट ऑफ कल्चर, कोलकाता में एक चयन समिति के समक्ष इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना होगा. किसी छात्र के चयन में चयन कमिटी का फैसला अंतिम होगा. आवेदन की आखिरी तारीख 01 मई, 2020 है.

अन्य नियम एवं शर्तें
अप्लीकेशन फीस 100 रुपये है जो वापस नहीं होगी. ह्यूमैनिटीज और बेसिक साइंस की पढ़ाई करने या उसमें रिसर्च करने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी. लेकिन अन्य डिसिप्लिन जैसे सोशल साइंसेज और ऐप्लाइड साइंस एवं टेक्नॉलजी के छात्रों को भी प्राथमिकता दी जाएगी. शॉर्टलिस्ट किए गए कैंडिडेट्स को आने-जाने का खर्च खुद बर्दाश्त करना होगा, लेकिन 100 किलोमीटर से ज्यादा दूरी से इंटरव्यू के लिए आने वाले कैंडिडेट्स को सेकंड क्लास रेलवे किराया दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- HRD मंत्री ने प्राइवेट स्कूलों से की अपील, कहा- फीस बढ़ाने के फैसले पर करें विचार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज