लाइव टीवी
Elec-widget

BHU में मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्ति के बवाल पर AMU फिक्रमंद

News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 5:43 PM IST
BHU में मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्ति के बवाल पर AMU फिक्रमंद
सलमा महफूज दुनिया की पहली मुस्लिम महिला थीं, जिन्होंने 1970 में संस्कृत में पीएचडी की डिग्री हासिल की.

मयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष फैजुल हसन ने कहा कि फिरोज खान की नियुक्ति को रोका गया तो देश से दुनिया को गलत संदेश जाएगा ,जो कि ठीक नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 5:43 PM IST
  • Share this:
अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्रों ने काशी हिंदू विश्वविद्यालय के संस्कृत विभाग में मुस्लिम फिरोज खान की सहायक प्रोफेसर पर पर नियुक्ति रोकने के कुछ दक्षिणपंथी समूहों के प्रयास के बाद उपजे विवाद पर गहरी चिंता व्यक्त की है .BHU में मुस्‍लिम प्रोफेसर की नियुक्‍ति के बवाल पर AMU के स्‍टूडेंट्स ने फिक्र जताई है.

इस संबंध में एमयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष फैजुल हसन ने कहा कि फिरोज खान की नियुक्ति को रोका गया तो देश से दुनिया को खतरनाक संदेश जाएगा कि आज के भारत में उच्च शिक्षा को लेकर मेरिट नहीं बल्कि धर्म को आगे रखा जाता है. हसन ने कहा कि जब 1877 में सर सैयद अहमद खान ने मोहम्मडन एंग्लो ओरियंटल काॅलेज की स्थापना की थी, तब भाषा के तीन विभाग खुले थे. उनमें से एक संस्कृत विभाग था.

एएमयू प्रवक्ता राहत अबरार ने बताया कि विश्वविद्यालय के दूसरे कुलपति साहिबजादा आफताब अहमद खान ने जनवरी 1924 में कहा था कि संस्कृत साहित्य हिन्दू सभ्यता और संस्कृति का लेखा-जोखा है और हमारा उददेश्य है कि हम ऐसे मुस्लिम स्कालर तैयार कर सकें, जो संस्कृत के जरिए हमारी संस्कृति को समृद्ध करें.

उन्होंने बताया कि संस्कृत विभाग में कई मुस्लिम प्रोफेसर हुए. इनमें सलमा महफूज, खालिद बिन यूसुफ और मोहम्मद शरीफ के नाम प्रमुखता से आते हैं . उन्होंने बताया कि सलमा महफूज दुनिया की पहली मुस्लिम महिला थीं, जिन्होंने 1970 में संस्कृत में पीएचडी की डिग्री हासिल की. इस समय एएमयू के संस्कृत विभाग में नौ शिक्षक हैं, जिनमें से दो मुस्लिम हैं .

ये भी पढ़ें:

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 5:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...