DRDO scholarship for girls 2019: गर्ल्स को इंजीनियरिंग के लिए डीआरडीओ देगा स्कॉलरशिप

DRDO scholarship for girls 2019: डिफेंस रिसर्च एंड डवलपमेंट आर्गेनाइजेशन (DRDO) अब गर्ल्स को इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए स्कॉलरशिप देगा.

News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 10:47 AM IST
DRDO scholarship for girls 2019: गर्ल्स को इंजीनियरिंग के लिए डीआरडीओ देगा स्कॉलरशिप
DRDO लड़कियों को दे रहा है स्‍कॉलरशिप
News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 10:47 AM IST
 DRDO scholarship for girls 2019:  डिफेंस रिसर्च एंड डवलपमेंट आर्गेनाइजेशन (DRDO) अब गर्ल्स को इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए स्कॉलरशिप देगा. इसके लिए संस्थान अंडर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल पर इंजीनियरिंग करने वाली छात्राओं को स्कॉलरशिप देगा. दरअसल संस्थान का मकसद है कि ज्यादा से ज्यादा लड़कियां इंजीनियरिंग फील्ड से जुड़े. बीते कुछ सालों में इंजीनियरिंग में गर्ल्स की घटती संख्या को देखते हुए ये पहल की गई है.

इसके तहत गलर्स को पोस्ट ग्रेजुएट प्रोगाम में छात्रों को प्रति वर्ष 1.86 लाख रुपये (प्रति माह 15,500 रुपये) तक की छात्रवृत्ति मिल सकती है, जबकि ग्रेजुएट (यूजी) के छात्रों को प्रति वर्ष 1.2 लाख रुपये तक छात्रवृत्ति मिलेगी. ये स्कॉलरशिप छात्राओं को एयरोस्पेस, एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग, स्पेस इंजीनियरिंग और एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग के विषयों में प्रदान की जाएगी.

ये हैं चयन प्रकिया

-पोस्‍टग्रेजुएट प्रोगाम (MTech/ME)  के लिए स्‍टूडेंट्स को स्‍कॉलरशिप गेट के स्‍कोर के आधार पर दी जाएगी.

- अंडरग्रेजुएट प्रोगाम (BTech/BE) स्‍टूडेंट्स को JEE(Main) की मेरिट के आधार पर किया जाएगा.

ऐसे करें आवेदन

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और 10 सितंबर तक चलेगी. इसलिए छात्राएंं ऑफिशियिल वेबसाइट drdo.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकती हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें: 
First published: August 7, 2019, 10:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...