अपना शहर चुनें

States

बड़ी खबर : 9वीं और 11वीं का रिजल्ट जल्द होगा घोषित, 9 मई तक स्कूलों को करना होगा ये काम

 डिप्‍टी सीएम ने कहा कि स्‍कूलों को खोलकर फिर से उसे बंद नहीं कर सकते. इस तरह का प्रयोग नहीं किया जा सकता है. (फाइल फोटो)
डिप्‍टी सीएम ने कहा कि स्‍कूलों को खोलकर फिर से उसे बंद नहीं कर सकते. इस तरह का प्रयोग नहीं किया जा सकता है. (फाइल फोटो)

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते छात्रों की परीक्षाओं पर गहरा असर पड़ा है. हालांकि दिल्ली (Delhi) में नौवीं और 11वीं के नतीजों का ऐलान जल्द किया जा सकता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली में नौवीं और 11वीं कक्षा के नतीजों का ऐलान जल्द किया जा सकता है. दिल्ली सरकार (Delhi Government) लॉकडाउन (Lockdown) खत्म होने के तुरंत बाद नतीजों की घोषणा कर सकती है. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते देश में 25 मार्च को लागू किए गए लॉकडाउन को 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया था. यहां तक कि दिल्ली सरकार ने नतीजे समय पर घोषित करने की कड़ी में स्कूलों को को इंटरनल असेस्मेंट और एनुअल असेस्मेंट मार्क भी नौ मई तक अपने-अपने पोर्टल पर उपलब्ध कराने के निर्देश दे दिए हैं.

दरअसल, जागरण जोश ने करियर360.कॉम एजुकेशन वेबसाइट के हवाले से लिखा है, दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूलों से सभी इंटरनल और एनुअल असेस्मेंट के नंबर 9 मई से पहले ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर दें. इस कदम को नौवीं और 11वीं के नतीजों को जल्द से जल्द जारी करने की दिशा में बेहद अहम माना जा रहा है.

नौ मई तक एक्टिवेट रहेगा लिंक
शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, इंटरनल और एनुअल असेस्मेंट के नंबर अपलोड करने के लिए ऑनलाइन लिंक पांच मई से 9 मई तक एक्टिवेट रहेगा. निदेशालय ने ये भी बताया कि कोरोना वायरस के चलते उपजे हालात के बीच सरकार ने नौवीं और 11वीं के छात्रों को छूट दी है और इंटरनल असेस्मेंट के आधार पर उन्हें प्रमोट किया जा रहा है. इसी इंटरनल असेस्मेंट के आधार पर नतीजे घोषित किए जाने हैं.
लॉकडाउन खत्म होने के बाद तीन दिन में नतीजे


रिपोर्ट के अनुसाार, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 4 अप्रैल को हुए लाइव सेशन में छात्रों को ये भरोसा दिलाया था कि लॉकडाउन खत्म होने के तीन दिन के भीतर ही नौवीं और 11वीं कक्षाओं के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. हालांकि उसके बाद से लॉकडाउन अब 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. अगर केजरीवाल की बात का यकीन करें तो 17 मई को लॉकडाउन हटने पर 20 मई तक नतीजे जारी कर दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें :-

बिहार: मई के अंत तक आ सकता है मैट्रिक का रिजल्ट, आज से शुरू हो रहा मू्ल्यांकन

कोई था सिक्योरिटी गार्ड तो कोई था टेलर, बच्चों ने IAS बनकर कमाया नाम

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज