DU और IP यूनिवर्सिटी के ये 9 कॉलेज पौधे लगाने के देंगे नंबर

खालसा कॉलेजों में इस साल से दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स को पौधे लगाने होंगे. बच्चों को पौधे लगाने के बदले में annual एग्जाम में नंबर दिए जाएंगे.

News18Hindi
Updated: August 11, 2019, 6:10 PM IST
DU और IP यूनिवर्सिटी के ये 9 कॉलेज पौधे लगाने के देंगे नंबर
खालसा कॉलेजों में इस साल से नया नियम लागू हो रहा है
News18Hindi
Updated: August 11, 2019, 6:10 PM IST
दिल्ली विश्वविद्यालय और इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय ने अपने नौ खालसा कॉलेजों में इस साल से एक नया नियम लागू कर रहा है. जिसके तहत सभी खालसा कॉलेजों में इस साल से दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स को पौधे लगाने होंगे. बच्चों को पौधे लगाने के बदले में annual एग्जाम में नंबर दिए जाएंगे.

सिख गुरूद्वारा प्रबन्धक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने ये जानकारी दी. श्री गुरु नानक देव के 550 वें जन्मदिवस के उपलक्ष्य में पौधारोपण अभियान चलाया जा रहा है. सभी सिख संस्थाओं के परिसर में नीम, बेर, जामुन के एक लाख पौधे लगाए जाएंगे.

दिल्ली और इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के नौ कालेजों में दाखिला लेने वाले फर्स्ट ईयर के सभी 5,500 स्टू़डेंट्स आवासीय परिसरों, कॉलोनी के पार्कों, एनडीएमसी, एमसीडी और डीडीए पार्कों , कॉलेज परिसर में हर साल 10 पौधे लगाएंगे. पौधारोपण को कॉलेज की प्रोजेक्ट रिपोर्ट के तौर पर मान्यता दी गयी है.

जिसके अन्तर्गत प्रत्येक छात्र को पौधे को स्वस्थ भी रखना होगा. पौधे के फोटो / वीडियो कॉलेज के प्रिंसिपल को भेजना होगा. पौधों की स्थिति के अनुसार छात्रों को नंबर दिए जाएंगे, वो नंबर उनके वार्षिक परीक्षा परिणाम में जोड़े जाएंगे.

छात्रों को आम, आंवला, गुलमोहर, नीम, बेर के पौधे कमेटी की तरफ से मुफ्त में बांटे जाएंगे. कमेटी पिछले पांच वर्ष में राजधानी दिल्ली में लगभग दो लाख पौधों का मुफ्त वितरण कर चुकी है. कमेटी सभी सिख गुरूओं के जन्म उत्सव, गुरूपर्व पर निजी नर्सरियों और एनडीएमसी तथा डीडीए जैसी संस्थाओं की नर्सियों से यह पौधे प्राप्त करती है.

ये भी पढ़ें-
Railway Recruitment: रेलवे में स्पोर्ट्स कोटा के लिए वैकेंसी
Loading...

मैथ्स में कमज़ोर स्टूडेंट्स अब ऐसे होंगे 10th में पास
बिहार का ये कॉलेज बिना पढ़ाई बांट रहा है शास्त्री की डिग्री

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 11, 2019, 6:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...