ई-रिक्शा ड्राइवर का बेटा लंदन के ballet school के लिए ‘क्राउडफंड’ से जुटा रहा फीस

लंदन स्थित प्रतिष्ठित इंग्लिश बैले स्कूल में दाखिले के लिए जुटा रहा है फीस.
लंदन स्थित प्रतिष्ठित इंग्लिश बैले स्कूल में दाखिले के लिए जुटा रहा है फीस.

सिंह ने 18,000 पाउंड (करीब 17.11 लाख रुपये) एकत्र कर लिए, 27,777 पाउंड (करीब 26.40 लाख रुपये) एकत्र करने का लक्ष्य है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2020, 2:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली में ई-रिक्शा चलाने वाले पिता का 20 वर्षीय बेटा कमल सिंह ने लंदन स्थित प्रतिष्ठित इंग्लिश बैले स्कूल (English National Ballet School ) में प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की फीस जुटाने के लिए क्राउडफंडिंग अभियान (crowdfunding campaign) की शुरुआत की है.

अंतरराष्ट्रीय नृत्य मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करने का सपना 
स्कूल के एक साल के पेशेवर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में सफल होने के बाद सिंह का सपना अंतरराष्ट्रीय नृत्य मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करने का है. हालांकि, इसके लिए न केवल उन्हें फीस देने के लिए बल्कि लंदन में रहने के लिए बड़ी राशि की जरूरत है.

फीस और लंदन में रहने का भी खर्च वहन नहीं कर सकता
सिंह ने कहा, ‘‘मेरा परिवार और मेरे कोच हमेशा मेरे पक्ष में खड़े हुए हैं. उन्होंने कभी मुझे हताश नहीं होने दिया. दुर्भाग्यवश मैं एक साल के पाठ्यक्रम का फीस- 8000 पांउड (करीब 7.60 लाख रुपये)- वहन नहीं कर सकता. इसके साथ ही लंदन में रहने का भी खर्च है जो कम से कम एक हजार पाउंड (करीब 95 हजार रुपये) है.’’



अभियान को दान देने वालों का आभारी
उन्होंने कहा, ‘‘मैंने केट्टो (क्राउडफंडिंग का मंच) पर फंड इकट्ठा करने का फैसला या. मैं लोगों के प्यार और समर्थन से आगे बढ़ूंगा जो मुझे लोगों से मिल रहा है. मैं लोगों का आभारी हूं जो मेरे अभियान को दान दे रहे हैं.’’

26.40 लाख रुपये एकत्र करने का लक्ष्य
सिंह ने बताया कि उन्होंने पहले ही 18,000 पाउंड (करीब 17.11 लाख रुपये) एकत्र कर लिया है और 27,777 पाउंड (करीब 26.40 लाख रुपये) एकत्र करने का लक्ष्य है. उनके इस अभियान का दुनियाभर के सैकड़ों लोग समर्थन कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-
JEE Main Paper 2 Result 2020: NTA ने जारी किया B.Arch/ B.Planning रिजल्ट, डायरेक्ट लिंक से करें चेक
छत्तीसगढ़ के गांव में बच्चों को पढ़ाने के लिए टीचर ने निकाला अनोखा तरीखा, देखें VIDEO

अंतरराष्ट्रीय नृत्य समुदाय में भारत को गौरवान्वित करो
एक दानकर्ता ने लिखा, ‘‘आप महान नर्तक हैं और मुझे उम्मीद है कि आपका सपना पूरा होगा. अंतरराष्ट्रीय नृत्य समुदाय में भारत को गौरवान्वित करो.’’ (भाषा के इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज