बड़ी बात : स्कूलों के लिए दिल्ली सरकार लाई ये योजना, सभी कक्षाओं पर होगी लागू

बड़ी बात : स्कूलों के लिए दिल्ली सरकार लाई ये योजना, सभी कक्षाओं पर होगी लागू
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्कूलों को लेकर बड़ा ऐलान किया है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली (Delhi) में सभी स्कूल और कॉलेज (School-College) 31 जुलाई तक बंद रखने का फैसला किया गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस के खौफ के बीच पढ़ाई को पटरी पर लाने के लिए दिल्ली सरकार ने रिमोट टीचिंग-लर्निंग योजना (Teaching-Learning Plan) की घोषणा की है. ऐसे में जबकि कोरोना के चलते स्कूल और कॉलेज समेत अन्य शिक्षण संस्थान बंद हैं, दिल्ली सरकार अपने स्कूलों में इस पहल के जरिये पढ़ाई के हुए नुकसान की भरपाई करना चाहती है. ये योजना दिल्ली सरकार के स्कूलों की सभी कक्षाओं में लागू होगी. इस योजना का ऐलान करते हुए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और एजुकेशन मिनिस्टर मनीष सिसोदिया ने कहा कि सरकारी स्कूलों में नियुक्त किए गए गेस्ट टीचर्स भी ऑनलाइन टीचिंग लर्निंग प्रोसेस का हिस्सा होंगे.

मनीष सिसोदिया ने कहा, कोरोना वायरस से उपजे हालात के बीच स्कूल 31 जुलाई तक बंद हैं. ऐसे में हम पढ़ाई का बोझ कम करने के लिए वैकल्पिक टीचिंग लर्निंग प्रोग्राम की तैयारी कर रहे हैं. ये योजना दिल्ली के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में केजी से लेकर 12वीं कक्षा तक में लागू होगी. उन्होंने कहा, हमने इस योजना के तहत कक्षाओं को तीन हिस्सों में बांटा है. इनमें केजी से लेकर आठवीं, नौवीं और दसवीं व ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षाएं शामिल हैं.

ये भी पढ़ें
बड़ा कदम : 23 साल का इंतजार खत्म, प्रसार भारती ने गठित किया रिक्रूटमेंट बोर्ड

बड़ी खबर: प्राइमरी कक्षाओं के ल‍िए NCERT ने जारी क‍िया कैलेंडर, यहां चेक करें



केजी से आठवीं कक्षा तक के बच्चों को टीचर्स की ओर से कंटेंट, ऐसी एक्टिविटी जिनसे रीडिंग, राइटिंग और समझ को बढ़ावा मिले, डेली सिलेबस मुहैया कराया जाएगा. इसी तरह नौवीं और दसवीं क्लास के लिए सब्जेक्ट स्पेसिफिक वर्कशीट, विषय आधारित कंटेंट उपलब्ध कराया जाएगा ताकि कोर सब्जेक्ट को लेकर बच्चों की समझ विकसित हो सके. वहीं, 11वीं और 12वीं क्लास के लिए 12 विषयों में हर दिन दो घंटे लाइव ऑनलाइन क्लास चलाई जाएंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading