स्कूलों के लिए दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, पढ़ाई को लेकर दिए अब ये निर्देश

स्कूलों के लिए दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, पढ़ाई को लेकर दिए अब ये निर्देश
कोरोना वायरस के चलते देशभर में सभी स्कूल कॉलेज 16 मार्च से बंद हैं.

कोरोना वायरस (Coronavirus in India) के चलते स्कूल और कॉलेज (School-College) समेत देशभर के शिक्षण संस्थान करीब 4 महीनों से बंद हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. ऐसे में जबकि कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते भारत में पिछले चार महीने से स्कूल और कॉलेज बंद हैं, तो सभी राज्य सरकारें पढ़ाई के अलग-अलग तरीके अपनाने में जुटी हैं. ऐसी ही एक बड़ी पहल दिल्ली सरकार ने भी देश की राजधानी के स्कूलों के लिए की है. अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के स्कूलों (Delhi Schools) को लेकर बड़ा ऐलान करते हुए बच्चों की पढ़ाई के लिए टीचिंग-लर्निंग योजना (Teaching-Learning Plan) शुरू की है. हालांकि इसे लागू करने को लेकर एक बार फिर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और एजुकेशन मिनिस्टर मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने स्कूलों को चेताया है.

गेस्ट टीचर्स को भी टीचिंग-लर्निंग योजना के साथ जोड़ा जाए
दरअसल, टाइम्सनाउ की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने टीचिंग-लर्निंग योजना (Teaching-Learning Plan) को लेकर गत 2 जुलाई को दिशा-निर्देश लागू कर दिए थे. इसके तहत गेस्ट टीचर्स को भी इस योजना में शामिल करने को कहा गया था, लेकिन अब ऐसा न होते देख शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है, मेरी जानकारी में ये बात सामने आई है कि 2 जुलाई को स्पष्ट निर्देश दिए जाने के बावजूद कई स्कूलों में टीचिंग-लर्निंग योजना लागू करने में गेस्ट और कांटेक्ट के टीचर्स को शामिल नहीं किया जा रहा है. ऐसे स्कूल सभी गेस्ट टीचर्स व कांट्रेक्ट के टीचर्स को इस योजना के साथ जोड़ें.

सिर्फ ऑनलाइन क्लासेज तक सीमित नहीं है योजना
मनीष सिसोदिया के अनुसार, ये योजना तब तक सफल नहीं होगी, जब तक लॉकडाउन (Lockdown) से पहले बच्चों की क्लासेज लेने में सीधी भूमिका निभाने वाले सभी टीचर्स इसका हिस्सा नहीं होंगे. सिसोदिया के अनुसार, नई योजना सिर्फ ऑनलाइन क्लासेज लेने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि ये संपूर्ण प्रयास है ताकि हर बच्चे के साथ जुड़ा जा सके और ये नियमित रूप से पता लगाया जा सके कि वो क्या कर रहे हैं और उन्हें ​अपनी पढ़ाई का स्तर बेहतर करने में किन चीजों की जरूरत है.



यह भी पढ़ें: 
Rajasthan Board Result 2020: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं विज्ञान का रिजल्ट, लें पूरी जानकारी

31 जुलाई तक बंद रहेंगे स्कूल
बता दें कि केंद्र सरकार ने अपने दिशा-निर्देश में साफ किया है कि देशभर के स्कूल और कॉलेज 31 जुलाई तक बंद रहेंगे. केंद्र ने ये कदम देश में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के मद्देनजर उठाया है. कोरोना वायरस के चलते भारत में 7 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading