लाइव टीवी

दिल्ली सरकार ने 6th से 8th तक के सिलेबस में शामिल की ये किताबें

News18Hindi
Updated: December 6, 2019, 5:22 PM IST
दिल्ली सरकार ने 6th से 8th तक के सिलेबस में शामिल की ये किताबें
मुख्यमंत्री ने कहा, कुछ वर्षों के बाद हम अंबेडकर पर पूर्ण पाठ्यक्रम विकसित करने में सक्षम होंगे.

अरविंद केजरीवाल ने इन पाठ्य पुस्तकों का विमोचन करते हुए कहा, आम्बेडकर को केवल दलितों के नेता के रूप में बताकर लोग समाज में उनके योगदान को कम कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 6, 2019, 5:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को कक्षा छह से आठवीं तक के पाठ्यक्रम में डॉ बी. आर. आम्बेडकर के जीवन और कार्यों पर आधारित पुस्तिकाएं शामिल  कीं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इन पाठ्य पुस्तकों का विमोचन करते हुए कहा, आम्बेडकर को केवल दलितों के नेता के रूप में बताकर लोग समाज में उनके योगदान को कम कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि निजी स्कूल भी अपने पाठ्यक्रम में इन पुस्तिकाओं को शामिल करेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा, कुछ वर्षों के बाद हम अंबेडकर पर पूर्ण पाठ्यक्रम विकसित करने में सक्षम होंगे.

शिक्षा के जुड़े केजरीवाल द्वारा लिए गए अन्य फैसलों की बात करें तो हाल ही में दिल्ली में नई यूनिवर्सिटी खोलने का फैसला काफी चर्चा में है. इस यूनिवर्सिटी से पढ़ने वाले हर छात्र को नौकरी की गारंटी दी जाएगी.  इस यूनिवर्सिटी का नाम कौशिल और उद्यमिता विश्वविद्यालय (Skill and Entrepreneurship University) होगा. दिल्ली विधानसभा ने दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय विधेयक को मंजूरी दे दी है.

अरविंद केजरीवाल ने कहा, इसे एक साल के अंदर शुरू करने की तैयारी है. इस यूनिवर्सिटी को आईटीआई, पॉलीटेक्निक और वैश्विक कौशल संस्थानों के साथ जोड़ा जाएगा. अपने यहां से ग्रेजुएट्स को 100 फीसदी प्लेसमेंट देकर ये यूनिवर्सिटी अपना पहला उद्देश्य पूरा करेगी. फिनलैंड और ब्राजील में कौशल केंद्रों के सर्वेक्षण के बाद इस विश्वविद्यालय की रूपरेखा तैयार की गई है. ये यूनिवर्सिटी मुख्यधारा और व्यावसायिक शिक्षा के बीच की खाली जगह को भरने का काम करेगी. यहां से हर साल एक लाख छात्रों ग्रेजुएशन कर सकेंगे.

नए विश्वविद्यालय का कैंपस दिल्ली में और मुख्यालय ओखला में बनाया जाएगा. मुख्यालत वहां बनाया जाएगा, जहां अभी दिल्ली स्कूल ऑफ टूल इंजीनियरिंग है. यहां स्नातक से लेकर एमफिल व पीएचडी तक के कोर्सेज शुरू किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें-
IAS Interview Tips: जिस सवाल का उत्तर नहीं मालूम उसके लिए माफी न मांगेखुशखबरी: पटवारी सीधी भर्ती परीक्षा, 4207 पदों के लिए विज्ञप्ति जारी
ICSE, ISC Board Exam datesheet 2020: ICSE और ISC बोर्ड एग्‍जाम की डेटशीट जारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 6, 2019, 5:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर