लाइव टीवी

दिल्ली सरकार ने अपने स्कूलों में घटाई सर्दियों की छुट्टियां

News18Hindi
Updated: December 7, 2019, 6:59 PM IST
दिल्ली सरकार ने अपने स्कूलों में घटाई सर्दियों की छुट्टियां
कक्षा छह से लेकर 12 तक के लिए शीतकालीन अवकाश एक जनवरी से शुरू हो कर 15 जनवरी तक चलेगा.

केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने 1 नवंबर को सभी स्कूलों को पांच नवंबर तक के लिए बंद कर दिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2019, 6:59 PM IST
  • Share this:
दिल्ली सरकार ने हाल ही में वायु प्रदूषण बढ़ने के कारण स्कूल में की गई छुट्टियों से पढ़ाई को हुए नुकसान को देखते हुए अपने स्कूलों में शीतकालीन अवकाश घटाने का निर्णय लिया. सरकारी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 28 दिसंबर से शुरू हो कर 15 जनवरी तक चलना था.

शिक्षा निदेशालय ने सभी सरकारी स्कूलों में आदेश जारी करके कहा कि कक्षा छह से लेकर 12 तक के लिए शीतकालीन अवकाश एक जनवरी से शुरू हो कर 15 जनवरी तक चलेगा. इसमें कहा गया कि नर्सरी से कक्षा पांच तक शीतकालीन अवकाश पूर्व के नियम के अनुसार 28 दिसंबर से 15 जनवरी तक चलेगा.

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में बढ़ते प्रदूषण (Pollution) स्तर को देखते हुए केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने 1 नवंबर को ही सभी स्कूलों को पांच नवंबर तक के लिए बंद कर दिया था. च्चतम न्यायालय द्वारा गठित ‘पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर 5 नवंबर तक स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया था.

दिल्ली- एनसीआर (Delhi-NCR) में बढ़ते प्रदूषण के चलते गौतम बुद्ध (Gautam Buddha Nagar) नगर प्रशासन ने भी जिले के सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों को 4 और 5 नवंबर के लिए बंद करने का आदेश दिया था.

उसके बाद 14 नवंबर को बाल दिवस पर होने वाले समारोह को भी रद्द करना पड़ा था क्योंकि उस दिन स्कूल बंद थे.

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म 'लोकल सर्कल्स' द्वारा किए गए सर्वेक्षण के निष्कर्षों के अनुसार, दिल्ली, फरीदाबाद, गाजियाबाद, नोएडा और गुड़गांव के 74 प्रतिशत माता-पिता चाहते हैं कि हर साल 1-20 नवंबर तक स्कूलों में अवकाश मिले जब शहर की वायु गुणवत्ता बेहद खराब रहती है. (भाषा के इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-UP Police: 49568 कांस्‍टेबल भर्ती के लिए DV, PST का शेड्यूल जारी, करें चेक
8 दिसंबर को CTET एग्जाम देने वाले कैंडीडेट्स के लिए बेहद जरूरी नियम
2005 में इस यूनिवर्सिटी से B.Ed की फर्जी डिग्री लेने वाले शिक्षकों की नौकरी जाना तय, पढ़ें डिटेल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 7, 2019, 6:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर