Home /News /career /

Free Coaching : दिल्ली सरकार कराएगी सिविल, बैंक, रेलवे की फ्री कोचिंग, जय भीम मुख्यमंत्री विकास योजना फिर से शुरू

Free Coaching : दिल्ली सरकार कराएगी सिविल, बैंक, रेलवे की फ्री कोचिंग, जय भीम मुख्यमंत्री विकास योजना फिर से शुरू



Free Coaching : पैनल से बाहर के संस्थानों में कोचिंग करने पर सरकार निर्धारित फीस माफ करेगी.

Free Coaching : पैनल से बाहर के संस्थानों में कोचिंग करने पर सरकार निर्धारित फीस माफ करेगी.

Free Coaching : दिल्ली सरकार ने जयभीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना एक बार पुन: शुरू कर दी है. कोरोना महामारी के कारण इसे बंद कर दिया गया था. इस योजना के तहत 5000 छात्रों को निजी कोचिंग स्थानों में सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंग का अवसर दिया जाएगा. दिल्ली सरकार फ्री कोचिंग के साथ छात्रों को स्कॉलरशिप भी देगी. दिल्ली सरकार ने फ्री कोचिंग के लिए 45 निजी कोचिंग संस्थानों को पैनलबद्ध किया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. Free Coaching : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे दिल्ली के छात्रों के लिए अच्छी खबर है. दिल्ली सरकार ने कोरोना महामारी के कारण बंद हुई जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना फिर से शुरू की है. इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी और इडब्लूएस वर्ग के छात्र जेईई, एनईईटी, सीएलएटी, सिविल सेवा, बैंकिंग, रेलवे, एसएससी आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निजी संस्थानों से मुफ्त कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं.जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना दोबारा शुरू करने की घोषणा दिल्ली सरकार के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने की.

    समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने इस दौरान कहा कि कई छात्र सिविल सेवा, डॉक्टर, इंजीनियर, वकील या बैंकर आदि बनने के सपने देखते हैं. लेकिन पारिवारिक पृष्ठभूमि कमजोर होने के कारण निजी कोचिंग से वंचित रह जाते हैं. इसे ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने जय भीम मुख्यमंत्री विकास योजना शुरू की थी. इसे पुन: शुरू किया जा रहा है. इस योजना के तहत छात्रों को 45 पैनलबद्ध निजी कोचिंग संस्थानों से मुफ्त कोचिंग मिलेगी. इस योजना के लिए अभी तक 15 हजार छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. शुरुआत में इस योजना का लाभ पांच हजार छात्रों को मिलेगा. जिसे बाद में 15 हजार तक बढ़ाया जाएगा.

    दिल्ली सरकार के समाज कल्याण मंत्री ने बताया कि इस योजना के तहत छात्रों को निजी कोचिंग स्थानों में नि:शुल्क कोचिंग की सुविधा प्रदान करने के साथ 2500 रुपये प्रति माह स्कॉलरशिप भी दी जाएगी. इसके अलाव छात्र गैर सूचीबद्ध कोचिंग स्थानों में भी एडमिशन ले सकते हैं. ऐसे कोचिंग स्थानों की निर्धारित सीमा तक की फीस दिल्ली सरकार देगी.

    जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के लिए पात्रता

    नि:शुल्क कोचिंग के लिए दिल्ली ंका स्थायी निवास होने के साथ र एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस श्रेणियों से संबंधित हो. साथ ही छात्र की वार्षिक पारिवारिक आय सीमा आठ लाख रुपये तक होनी चाहिए. इसके अलावा छात्र का दिल्ली के स्कूलों से 10वीं और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना भी जरूरी है.

    ये भी पढ़ें 

    Railway Apprentice Bharti 2021: रेलवे में निकली हैं 8000 से अधिक नौकरियां, आवेदन का अंतिम मौका आज

    UPPSC Recruitment 2021: यूपीपीएससी कंप्यूटर ऑपरेटर सहित कई पदों के लिए आज से करें आवेदन,जानें डिटेल

    Tags: Career Guidance, Coaching class, Job and career

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर