DU Admissions 2019: डीयू में आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, जानें और भी बदलाव

कोर्ट ने स्टूडेंट्स को पिछले साल के पात्रता मानदंड (eligibility criteria) के आधार पर डिग्री कोर्सेज के लिए आवेदन की अनुमति भी दी है.

News18Hindi
Updated: June 15, 2019, 11:33 AM IST
DU Admissions 2019: डीयू में आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, जानें और भी बदलाव
दिल्ली विश्वविद्यालय
News18Hindi
Updated: June 15, 2019, 11:33 AM IST
DU Admissions 2019: दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली विश्वविद्यालय को अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 22 जून तक बढ़ाने का निर्देश दिया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, कोर्ट ने स्टूडेंट्स को पिछले साल के पात्रता मानदंड (eligibility criteria) के आधार पर डिग्री कोर्सेज के लिए आवेदन की अनुमति भी दी है. कोर्ट का ये फैसला अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के एडमिशन के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को बदलने पर सवाल उठाने के बाद आया है. इससे पहले कोर्ट ने यूनिवर्सिटी से पूछा था, क्‍या आप एक दिन पहले कोई नियम बदल सकते हैं? अगर कोई बदलाव करना ही था तो इसके लिए छात्रों को वक्‍त दिया जा सकता था.

दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया की 14 जून, 2019 को आखिरी तारीख थी. लेकिन अब कोर्ट ने अपने अपने 17 पन्नो के ऑर्डर में फैसला सुनाया. कोर्ट ने साथ ही कहा, ये निर्देश आने वाले सालों में यूजी पाठ्यक्रमों के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में परिवर्तन करने से डीयू को नहीं रोकेंगे.

लेकिन पीठ ने स्पष्ट किया कि एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में बदलाव कानून के अनुसार होगा, 'जिसके लिए जनता को कम से कम छह महीने पहले सार्वजनिक नोटिस देना होगा. डीयू में नामांकन के प्रक्रिया 30 मई को शुरू हुई थी और पहले इसकी आखिरी तारीख 14 जून थी.

दिल्ली दाखिला प्रक्रिया से जुड़े कोर्ट के फैसले के अलावा बता दें कि पिछले कुछ वर्षों से अंग्रेजी (ऑनर्स) दिल्ली विश्वविद्यालय में अब तक के सबसे अधिक मांग वाले कोर्स के रूप में उभर रहा है. अब तक, विश्वविद्यालय को इस कोर्स के लिए 92,346 आवेदन प्राप्त हुए हैं. डीयू में अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन 31 मई रात को शुरू हुई, जो कि 14 जून तक चलेगी. पहली कट-ऑफ 20 जून को आने की उम्मीद है.

इंग्लिश ऑनर्स के अलावा डीयू में जिन कोर्सेज के लिए सबसे ज्यादा आवेदन किए जाते हैं उनमें पॉलीटिकल साइंस, BA prog, इकोनॉमिक्स और हिस्ट्री हैं. सामान्य पैटर्न के अनुसार, साइंस सब्जेक्ट्स टॉप चार्ट में कहीं शुमार नहीं है.

पिछले साल डीयू में इंग्लिश ऑनर्स के लिए सबसे ज्यादा एप्लीकेशन आए थे, दो कि 1,26,327 थे. इन नंबर्स और मौजूद सीट के हिसाब से एक सीट के लिए 55 छात्रों की एप्लीकेशन थी.

ये भी पढ़ें-
CLAT 2019: क्लैट रिजल्ट clat.ac.in पर घोषित, ऐसे देखें


 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...