दिल्‍ली, NCR और हरियाणा में बढ़ीं गर्मी की छुट्ट‍ियां, जानें कब खुलेंगे स्‍कूल

छत्तीसगढ़ के स्कूलों में अब क्षेत्रीय बोली में पढ़ाई होगी. राज्य के कोई भी बोली अब शिक्षा के आड़े नहीं आएगी. (फाइल फोटो)

गर्म हवाओं को देखते हुए द‍िल्‍ली, एनसीआर और हर‍ियाणा के स्‍कूलों ने गर्मी की छुट्ट‍ियां आगे बढ़ा दी हैं. जानें आपके बच्‍चों का स्‍कूल कब खुलेगा...

  • Share this:
    राजधानी दिल्‍ली के बाद अब हरियाणा ने भी स्‍कूलों की गर्मी की छुट्टियां आगे बढ़ा दी हैं. दिल्‍ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने रविवार को ट्विटर पर यह संदेश पोस्‍ट किया कि गर्मी के कारण दिल्‍ली के सभी सरकारी और निजी स्‍कूलों की गर्मी की छुट्ट‍ियों को 8 जुलाई तक बढ़ाया जा रहा है. हालांकि सिर्फ 8वीं कक्षा तक के छात्रों के लिये छुट्टियां बढ़ाई गई हैं. इससे बड़ी कक्षा यानी 9वीं से 12वीं तक के लिये स्‍कूल अपने पूर्व निर्धारित शेड्यूल के अनुसार ही खुलेगा. दिल्‍ली, एनसीआर और हरियााणा के स्‍कूल शेड्यूल के अनुसार 1 जुलाई को खुलने वाले थे.

    वहीं दूसरी ओर हरियाणा और एनसीआर के स्‍कूलों की छुट्टियां भी बढ़ा दी गई हैं. हरियाणा सरकार ने भी रविवार को गर्मी की छुट्ट‍ियां आगे बढ़ाने की घोषणा की. सरकार ने इससे संबंधित एक स्‍टेटमेंट जारी क‍िया है, ज‍िसमें यह कहा गया है क‍ि राज्य में झुलसा देने वाले मौसम के मद्देनजर राज्य सरकार ने सरकारी और निजी दोनों तरह के स्‍कूलों की छुट्ट‍ियां एक सप्‍ताह के ल‍िये बढ़ा दी हैं. स्कूल अब 8 जुलाई को फिर से खुलेंगे.

    हरियाणा में पिछले कुछ द‍िनों के दौरान तापमान 40-43 ड‍िग्री दर्ज क‍िया गया है. रविवार को नारनौल में जहां 43.5 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस तापमान दर्ज क‍िया गया, वहीं भ‍िवानी में 42.7, ह‍िसार में 42.6, अम्‍बाला में 40.5 और कर्नाल में 40 ड‍िग्री तापमान दर्ज क‍िया गया.

    एनसीआर में भी बढ़ी छुट्ट‍ियां:
    वहीं एनसीआर में भी स्‍कूलों की गर्मी की छुट्ट‍ियां आगे बढ़ गई हैं. एनसीआर के कुछ स्‍कूलों में नर्सरी और केजी की कक्षाओं के ल‍िये स्‍कूल 8 जुलाई को खुलेंगे. वहीं 1 से 5वीं कक्षा तक के ल‍िये स्‍कूल 3 जुलाई तक के ल‍िये बंद हैं. जबकि कक्षा 6 से 9 तक की कक्षाएं अपने सामान्‍य शेड्यूल पर यानी 1 जुलाई से शुरू हो जाएंगी.

    हालांकि गौतम बुद्ध नगर ज‍िला प्रशासन ने गर्म हवाओं को देखते हुए नोएडा और ग्रेटर नोएडा के स्‍कूलों की छुट्ट‍ियां एक सप्‍ताह के ल‍िये बढ़ा दी हैं. नोएडा और ग्रेटर नोएडा में स्‍कूल 8 जुलाई तक बंद रहेंगे. सभी स्‍कूल 9 जुलाई को खुलेंगे.

    यह भी पढ़ें:
    दिल्‍ली सरकार ने बढ़ाई 8वीं तक की गर्मी की छुट्ट‍ियां, 8 जुलाई को खुलेंगे स्‍कूल


    हरियाणा सरकार ने गर्मी की वजह से बढ़ाई छुट्टी, 8 जुलाई से खुलेंगे स्कूल