खुशखबरी: जनरल और OBC श्रेणी के छात्रों को भी मिलेगी स्कॉलरशिप, केजरीवाल सरकार का है ये प्लान

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 1:30 PM IST
खुशखबरी: जनरल और OBC श्रेणी के छात्रों को भी मिलेगी स्कॉलरशिप, केजरीवाल सरकार का है ये प्लान
केजरीवाल सरकार ने जय भीम मुक्‍त योजना में जनरल और ओबीसी कैटेगिरी को भी किया शामिल

इस योजना में अब तक कोचिंग के लिए अधिकतम 40 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती थी लेकिन अब इस राशि को बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2019, 1:30 PM IST
  • Share this:
दिल्‍ली सरकार आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं को स्‍कॉलरशिप देने वाली ‘जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना’ में अब ओबीसी और जनरल कैटेगिरी के स्‍टूडेंट्स को भी शामिल कर लिया गया है. इसके तहत अब इन स्‍टूडेंट्स को भी लाभ मिल सकेगा. इस बारे में दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में ऐलान किया है. सीएम ने कहा कि पहले इस योजना के तहत सिर्फ अनुसूचित जाति के छात्रों को सहायता दी जाती थी लेकिन अब ओबीसी और जनरल कैटेगिरी के छात्रों भी इसका लाभ मिल सकेगा.

गौतरलब है कि इस योजना में अब तक कोचिंग के लिए अधिकतम 40 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती थी. राज्य सरकार ने इस योजना का विस्तार किया है. अब इस योजना के तहत मिलने वाले 40 हजार रुपये की राशि को बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया गया है और अब यह योजना सभी जाति और वर्ग के स्‍टूडेंट्स के लिए शुरू की गई है. अब इस योजना का फायदा एससी स्टूडेंट्स, ओबीसी स्टूडेंट्स और आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य श्रेणी के स्टूडेंट्स को मिलेगा.

इन बातों का रखना होगा ध्‍यान

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का फायदा उठाने के लिए छात्रों को कुछ बातों का ध्‍यान रखना होगा. जैसे स्‍टूडेंट्स को 10वीं और 12वीं दिल्ली से उत्तीर्ण हुआ हो. साथ ही उसके परिवार की सालाना आय 8 लाख रुपये से कम होनी चाहिए.

4961 स्‍टूडेंट्स को मिल चुका है फायदा

पिछले साल 4961 बच्चों ने इस स्कीम का फायदा लिया था. 3280 बच्चों ने एसएससी की कोचिंग ली. 944 बच्चों ने यूपीएससी की कोचिंग ली. 729 बच्चों ने अन्य प्रोफेशनल कोर्सेस के लिए कोचिंग ली थी.

ये भी पढ़ें : 
Loading...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 1:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...