Home /News /career /

दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन में ECA कोटा की बढ़ेंगी सीटें

दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन में ECA कोटा की बढ़ेंगी सीटें

FILE PHOTO

FILE PHOTO

DU Admission 2019: यूनिवर्सिटी इस साल के एडमिशन में एक्स्ट्रा करिकुलर ऐक्टिविटीज (ईसीए) का कोटा बढ़ाने जा रही है.

    DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन को लेकर एक बड़ा बदलाव करने जा रही है. यूनिवर्सिटी इस साल के एडमिशन में एक्स्ट्रा करिकुलर ऐक्टिविटीज (ईसीए) का कोटा बढ़ाने जा रही है. इससे स्पोर्ट्स और अन्य एरिया से संबंध रखने वालें छात्रों को दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने में आसानी होगी. डीयू एडमिशन कमेटी का सुझाव है कि ईसीए से जुड़े छात्रों को एडमिशन में ज्यादा मौके देिए जाएं.

    बता दें क‍ि दिल्‍ली यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रक्रिया 15 मई के आसपास शुरू हो सकती है. हालांकि यूनिवर्सिटी ने अब तक तारीखोंं की घोषणा नहीं की है. पर आज इसकी आधिकारिक घोषणा हो सकती है.

    डीयू के एडमिशन कोटे में ईसीए का 5 प्रतिशत का रिजर्वेशन
    यूनिवर्सिटी की एडमिशन कमेटी का मानना है कि ईसीए से जुड़े छात्रों के एडमिशन में बहुत सारे कॉलेज अलग से कोई कोटा नहीं रखते हैं. इसको ध्यान में रखते हुए कमेटी ने स्पोर्ट्स और अन्य एक्स्ट्रा करिकुलम में अच्छा कर रहे छात्रों को डीयू के एडमिशन कोटे में 5 प्रतिशत का रिजर्वेशन दिया जाए. हालांकि ज्यादातर कॉलेज स्पोर्ट्स के लिए 3 से 5% सीटें रखते हैं, लेकिन ईसीए के लिए 0 से 2% ही सीटें की रखी जाती हैं.

    डीयू में 2500 से अधिक सीटें स्पोर्ट्स कोटे के लिए रिजर्व
    डीयू एडमिशन कमेटी का कहना है कि ऐसे कॉलेज जहां ईसीए से जुड़े छात्रों को लिए सीटें कम हैं, वहां 1-2 प्रतिशत सीटें बढ़ाई जाएंगी. एडमिशन कमेटी के इस सुझाव पर स्पोर्ट्स काउंसिल ने बाकायदा एक लेटर भी जारी किया है. गौरतलब है कि डीयू के एडमिशन में स्पोर्ट्स कोटे के लिए 2500 से अधिक सीटों को रिजर्व रखा गया है, जिसमें करीब 40 खेलों की कैटिगरी को शामिल किया गया है. वहीं दूसरी तरफ  ईसीए कोटे में केवल 12 कैटिगरी को ही रखा गया है.

    ईसीए कोटे से अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ी
    बता दें कि पिछले एकडमिक ईयर में करीब 17000 छात्रों ने एडमिशन के लिए ईसीए कोटे से आवेदन किया था, जबकि स्पोर्ट्स कोटे से 12 हजार छात्रों ने एडमिशन के लिए आवेदन किया था. पिछले कुछ सालों में ईसीए के लिए अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या भी बढ़ी है.

    ईसीए कोटे में 1-2 प्रतिशत सीटें रिजर्व
    अधिकांस कॉलेजों में ईसीए कोटे में एडमिशन के लिए केवल 1-2 प्रतिशत सीटें ही रिजर्व रहती है. जबकि स्पोर्ट्स कोटे में एडमिशन के लिए वेटेज 40 प्रतिशत के करीब होता है. डीयू की एडमिशन कमेटी ने सभी कॉलेजों को सुझाव दिया है कि वे ईसीए के लिए सीटे कम से कम 1% से 2% तक रखें.

    हालांकि डीयू के डीन डॉ. राजीव गुप्ता ने कहा है कि यह केवल एडमिशन कमेटी का सुझाव है, यह कोई बाध्यकारी आदेश नहीं है. इसके पीछे डीयू का केवल इतना ही मंतव्य है कि दोनों की कैटेगरी के लिए कुछ सीटें रिजर्व होनी चाहिए. जाहिर है कि यदि यह फैसला लागू होता है तो स्पोर्ट्स कोटे की सीटें कुछ कम जरूर होंगी.

    यह भी पढ़ें : जल्द घोषित होंगी Delhi University में एडमिशन की तिथियां

    यह भी पढ़ें: IPU: MBA करने का सुनहरा अवसर, करें यहां आवेदन

    Tags: Admission Guidelines, Delhi, Delhi University, DU Admission, Job and career

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर