DU Admission 2020: इस साल जल्द आ जाएंगे एडमिशन फार्म, प्रक्रिया होगी पहले से आसान

DU Admission 2020: इस साल जल्द आ जाएंगे एडमिशन फार्म, प्रक्रिया होगी पहले से आसान
दिल्ली विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दाखिले की प्रक्रिया को लेकर तैयारी शुरू कर दी है.

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दाखिले की प्रक्रिया को लेकर तैयारी शुरू कर दी है. इस बात से डीयू में दाखिला लेने के लिए उत्सुक छात्रों के बीच खुशी देखने को मिल रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 9, 2020, 1:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विश्लविद्यालय (Delhi University) में दाखिला लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है. डीयू ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 (Academic session 2020-21) में दाखिले की प्रक्रिया को लेकर तैयारी शुरू कर दी है. इस बात से डीयू में दाखिला लेने के लिए उत्सुक छात्रों के बीच खुशी देखने को मिल रही है. अब स्टूडेंट्स एडिमशन फार्म का इंतजार कर रहे हैं.

दिल्ली विश्नविद्यालय के एडमिशन के डीन पंकज अरोड़ा ने बताया कि इस बार डीयू समय से पहले एडमिशन फार्म जारी कर रहा है. बता दें कि पिछले बार डीयू में एक माह देर से एडमिशन प्रक्रिया शुरू हुई थी. हालांकि इस बार अभी बोर्ड की परीक्षा भी शुरू नहीं हुई हैं और डीयू ने एडमिशन प्रक्रिया की तैयारी शुरू कर दी है. ऐसे में छात्रों में जल्दी बोर्ड परीक्षा पास पर डीयू में दाखिला लेने की उत्सुकता बढ़ गई है.

अप्रैल में आ जाएंगे एडमिशन फार्म
इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार दिल्ली विश्नविद्यालय में एडमिशन के डीन पंकज अरोड़ा ने बताया कि विश्विद्यालय इस साल एडमिशन की प्रक्रिया को पिछले साल के मुकाबले पारदर्शी और आसान बनाने कि दिशा में काम कर रहा है. डीयू यूजी कोर्स में दाखिले के लिए अप्रैल में एडमिशन फार्म जारी कर देगा. अरोड़ा ने बताया कि इस साल एक फार्म को भरकर ही डीयू में दाखिला लिया जा सकेगा. इस दिशा में डीयू प्रशासन काम कर रहा है. साथ ही एससी, एसटी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस, कश्मीरी विस्थापितों के कोटे से दाखिले की प्रक्रिया को आसान बनाने की दिशा में डीयू प्रशासन काम कर रहा है.
M.Phil और PhD में दाखिले की प्रक्रिया होगी आसान


डीयू प्रशासन नए शैक्षणिक सत्र 2020-21 में पीजी, एमफिल और पीएचडी में दाखिले की प्रक्रिया को और भी आसान बनाने पर विचार कर रहा है. इसके लिए डीयू प्रशासन ने अलग से एडमिशन डेस्क बनाया है. यह डेस्क एडमिशन से जुड़े काम को देखेगी. विगत वर्षों में दाखिले के वक्त कई तरह के फार्म भरने से छात्रों को परेशानियों का सामना करना पड़ता था, इससे बचने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने डीन फैकल्टी से सुझाव मांगे हैं. इन सुझावों पर विचार करने के बाद ही इस संबंध कोई कोई नया नियम बनाया जाएगा.
यूजी प्रोग्राम का ऐसा होगा शेड्यूल (एंट्रेंस एग्जाम पर आधारित एडमिशन)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज