DU admission 2019: सेंट स्टीफंस कॉलेज 18 मई तक अपलोड करेगा एप्लीकेशन फॉर्म

News18Hindi
Updated: May 12, 2019, 4:19 PM IST
DU admission 2019: सेंट स्टीफंस कॉलेज 18 मई तक अपलोड करेगा एप्लीकेशन फॉर्म
Delhi University admissions 2019

डीयू एडमिशन के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू होने से दो दिन पहले कॉलेज की तरफ से एप्लीकेशन फॉर्म और प्रोसपेक्टस अपलोड कर दिए जाएंगे.

  • Share this:
Delhi University admissions 2019: दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज, साल 2019-2020 में दाखिले के लिए प्रॉस्पेक्टस, फॉर्म और हॉस्‍टल के लिए रेजीडेंट फॉर्म 18 मई तक अपलोड कर देगा. लेकिन स्टूडेंट्स फॉर्म को, डीयू एडमिशन प्रोसेस शुरू होने पर ही भर पाएंगे. एप्लीकेशन फॉर्म अपलोड करने की जानकारी कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट ststephens.edu के जरिए दी गई है.

कॉलेज प्रबंधन के मुताबिक, डीयू एडमिशन के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू होने से दो दिन पहले कॉलेज की तरफ से एप्लीकेशन फॉर्म और प्रोसपेक्टस अपलोड कर दिए जाएंगे. प्रॉस्पेक्टस, फॉर्म, और रेजीडेंट फॉर्म अपलोड करने की तारीख 18 मई संभावित है. यदि डीयू 20 मई से एडमिशन प्रोसेस शुरू करता है तो सेंट स्टीफन भी 18 को अपलोड करेगा. डीयू दाखिले के प्रोसेस की तारीख आगे बढ़ाई तो सेंट स्टीफन भी उसी के मुताबिक अपने कॉलेज में दाखिला प्रक्रिया शुरू करेगा.

एक धार्मिक अल्पसंख्यक कॉलेज होने के नाते, सेंट स्टीफन की एक अलग प्रवेश प्रक्रिया है. कॉलेज ईसाइयों के लिए 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित करता है. यह ह्यूमैनिटी, साइंस और कॉमर्स स्‍ट्रीम की छात्रों के लिए अलग-अलग कट-ऑफ भी जारी करता है. इस कॉलेज में 10 पाठ्यक्रमों में 410 सीटें हैं.

इस कॉलेज में आवेदन करने के इच्छुक डीयू उम्मीदवारों को पहले विश्वविद्यालय के प्रवेश पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा. इसके बाद उन्हें प्रवेश शुल्क भी देना होगा फिर फॉर्म नंबर और उनकी ईमेल आईडी का उपयोग करके, छात्र आवेदन कर सकते हैं. कॉलेज के अधिकारियों ने कहा कि शुल्क का भुगतान नहीं करने पर आवेदन को अमान्य माना जाएगा.

इंडियन एक्‍सप्रेस की खबर के मुताबिक, कॉलेज के एक अधिकारी ने कहा है कि जब डीयू की प्रवेश समिति सक्रिय होगी तभी हमारी कॉलेज प्रकिया शुरू होगी. अगर ऐसा नहीं होता है तो हम कॉलेज की वेबसाइट पर उसी के आधार पर अपडेट करेंगे.

यह भी पढ़ें :
Savitribai Phule Pune University Admission: UG, PG में प्रवेश परीक्षा की तारीख का ऐलान जल्द

Loading...

देश के 24 संस्थान बगैर UGC की अनुमति के कोई भी कोर्स चला सकेंगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 12, 2019, 4:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...