बड़ी खबर: द‍िल्‍ली यून‍िवर्स‍िटी ने कैंसल की PG फर्स्‍ट ईयर की परीक्षाएं, अब ये होगा शेड्यूल

बड़ी खबर: द‍िल्‍ली यून‍िवर्स‍िटी ने कैंसल की PG फर्स्‍ट ईयर की परीक्षाएं, अब ये होगा शेड्यूल
दिल्ली विश्वविद्यालय ने ओपन बुक एग्‍जाम के ल‍िये एडम‍िट कार्ड जारी कर द‍िया है.

द‍िल्‍ली यून‍िवर्स‍िटी (Delhi University) ने पीजी फर्स्‍ट ईयर की परीक्षाएं कैंसल कर दी हैं. इससे पहले यूनिवर्सिटी ने यूजी फर्स्‍ट ईयर और सेकेंड ईयर की परीक्षाएं कैंसल की थीं.

  • Share this:
DU exam 2020: छात्र ध्यान दें, दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातक के प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों और स्नातकोत्तर के प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए परीक्षा पर बड़ा फैसला क‍िया है. अंडर ग्रेजुएट फर्स्‍ट ईयर और सेकेंड ईयर के करीब 3 लाख से अधिक छात्र फ‍िलहाल परीक्षा में नहीं बैठ सकेंगे. जबक‍ि पोस्‍ट ग्रेजुएट फर्स्‍ट ईयर के 12,000 से अधिक छात्रों के लिए भी परीक्षा आयोज‍ित नहीं होगी. यून‍िवर्स‍िटी ने यह फैसला कोव‍िड-19 के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से ल‍िया है.

4 जून को जारी यून‍िवर्स‍िटी के आध‍िकार‍िक नोटिफिकेशन में इस बात का उल्‍लेख है क‍ि पेन-पेपर आधार‍ित परीक्षा आयोज‍ित करना अभी संभव नहीं है. इसके बजाय "ग्रेडिंग के वैकल्पिक मोड" को अपनाया जा सकता है.

SOL और NCWEB भी इसी गाइडलाइन को फॉलो करेंगे:
जिन छात्रों को दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग, एसओएल और गैर-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड, एनसीडब्ल्यूईबी में दाखिला लिया गया है, उन्हें भी एक ही दिशानिर्देश के अनुसार अगले सेमेस्टर में प्रोमोट क‍िया जाएगा. हालांकि, अंतिम वर्ष और पूर्व छात्रों को परीक्षाएं लिखनी होंगी.
जानें कैसे प्रोमोट होंगे छात्र:


1. छात्रों के इंटरनल इवैल्‍यूएशन और प‍िछले सेमेस्‍टर में प्रदर्शन के आधार पर अपना प्रोमोशन क‍िया जाएगा. इसमें 50 फीसदी वेटेज इंटरनल इवैल्‍यूएशन का और 50 फीसदी सेमेस्‍टर में प्रदर्शन का होगा.
2. ज‍िन छात्रों के प‍िछले सेमेस्‍टर के मार्क्‍स नहीं हैं, उनका 100 फीसदी ग्रेड इवैल्‍यूएशन के आधार पर तय होगा.

यह भी पढ़ेें: 
UPSC PreExam 2020:यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 4 अक्टूबर को,संशोधित शेड्यूल जारी
लॉ यून‍िवर्स‍िटी के ये छात्र बने म‍िसाल, मजदूरों के ल‍िये क‍िया ये खास काम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज