Delhi University (DU) ने घोषित की UG और PG परीक्षाओं की तारीख, जानें डिटेल्स

Delhi University (DU) ने घोषित की UG और PG परीक्षाओं की तारीख, जानें डिटेल्स
यूजीसी की गाइडलाइंस के मुतबाबिक जुलाई में परीक्षा करवानी है.

Delhi University Exam Date: दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर इसके संबंध में आधिकारिक नोटिफिकेशन अपलोड कर दिया गया है.

  • Share this:
नई दिल्लीः दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University,DU) ने गुरुवार को फाइनल ईयर, सेमेस्टर की परीक्षाओं की तारीख की घोषणा कर दी है. सभी यूजी और पीजी छात्रों के लिए फाइनल ईयर की परीक्षा 1 जुलाई 2020 से करवाई जाएगी. विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर इसके संबंध में आधिकारिक नोटिफिकेशन अपलोड कर दिया गया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक यूनिवर्सिटी स्‍कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) और और नॉन कॉलेजिएट वीमेन्स एजुकेशन बोर्ड (NCWEB) समेत अन्य सभी स्‍टूडेंट्स की परीक्षाए 1 जुलाई से कराई जाएंगी.

तीन शिफ्ट में होंगी परीक्षाएं-
नोटिस के मुताबिक, सभी परीक्षाएं तीन शिफ्ट में आयोजित की जाएंगी. यही नहीं रविवार को भी परीक्षाएं होंगी. परीक्षाओं की विस्‍तृत डेट शीट मई के आखिर तक जारी कर दी जाएगी. साथ ही यह भी खबर है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी अब सेमेस्टर एग्जाम के लिए ऑनलाइन ओपन बुक एग्जामिनेशन (DU Online Exam) आयोजित कराने के बारे में विचार कर रही है. परीक्षा की अवधि भी कम कर दी गई है. अब यह परीक्षा तीन घंटे के बजाय दो घंटे की होगी. इसके अलावा प्रोफेशनल एवं टेक्निकल कोर्सेज के फाइनल वर्ष के छात्रों के लिए प्रैक्टिकल, वाइवाऑनलाइन स्काईप या अन्य मीटिंग ऐप्स के माध्यम से आयोजित की जाएंगी.

ओपन बुक माध्यम से हो सकती है परीक्षा-
यूनिवर्सिटी का कहना है कि अगर कोविड-19 की स्थिति में सुधार नहीं आता है तो फाइनल ईयर की परीक्षा ओपन बुक माध्यम से करवाई जा सकती है. इससे सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने में मदद मिलेगी और छात्रों की सुरक्षा की जा सकेगी.



क्या है ओपन बुक परीक्षा-
ओपन बुक एग्जामिनेशन (DU Open Book Examination) में स्टूडेंट्स को ऑनलाइन क्वेश्चन पेपर दे दिया जाएगा, जिसे उन्हें डाउनलोड करके सॉल्व करना होगा. पेपर को करने के लिए स्टूडेंट्स को 2 घंटे का समय दिया जाएगा. पेपर को सॉल्व करने के लिए स्टूडेंट्स किताबें, नोट्स और अन्य स्टडी मटेरियल की मदद ले सकते हैं. बाद में पेपर को सॉल्व करने के बाद आंसर शीट को स्कैन करके अपलोड करना होगा.


बता दें कि कोरोना वायरस की महामारी के चलते ही दिल्ली यूनिवर्सिटी ने परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तारीख को भी आगे बढ़ा दिया है. पहले यह तारीख 15 मई थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 31 मई 2020 कर दिया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading