दिल्ली विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग ने सिलेबस से हटाया गुजरात दंगों का चैप्टर

इंग्लिश डिपार्टमेंट की तरह अन्य विभागों ने भी बैठकें बुलाईं और अपने पाठ्यक्रम में बदलाव करने का फैसला किया.

News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 12:36 PM IST
दिल्ली विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग ने सिलेबस से हटाया गुजरात दंगों का चैप्टर
दिल्ली विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग ने अंडरग्रेजुएट सिलेबस से हटाए कई चैप्टर
News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 12:36 PM IST
डीयू सिलेबस में बदलाव: दिल्ली विश्वविद्यालय के (DU) अंग्रेजी विभाग ने अंडरग्रेजुएट सिलेबस से कई चैप्टर हटाने का फैसला किया. हटाए गए चैप्टर्स में वो चैप्टर भी शामिल है जो 2002 के गुजरात दंगों की पृष्ठभूमि के इर्द गिर्द लिखा गया था. चैप्टर को सिलेबस से हटाने के एक दिन बाद विश्वविद्यालय के अकादमिक परिषद (एसी) के कुछ सदस्यों ने आपत्ति जताई और इसे "विवादास्पद" करार दिया.

बता दें कि इससे पहले अकादमिक परिषद ने चार डिपार्टमेंट्स अंग्रेजी, राजनीति विज्ञान, इतिहास और समाजशास्त्र के संशोधित पाठ्यक्रम को वापस संदर्भित (revised) किया. जिसके बाद दक्षिणपंथी शिक्षक समूह ( right-wing teachers group) के कुछ सदस्यों और, राष्ट्रीय जनतांत्रिक शिक्षक मोर्चा (NDTF), जो AC के सदस्य भी हैं, उन्होंने इन विभागों द्वारा प्रस्तावित पाठ्यक्रमों की सामग्री पर आपत्ति की गई. और फिर इसके बाद डिपार्टमेंट्स को सिलेबस में बदलाव के लिए कहा गया.

इंग्लिश डिपार्टमेंट की तरह अन्य विभागों ने भी बैठकें बुलाईं और अपने पाठ्यक्रम में बदलाव करने का फैसला किया. सिलेबस में किए बदलाव के बारे में सभी विभागों को विश्वविद्यालय की पाठ्यक्रम संशोधन समिति (syllabus revision committee) को बताना होगा.

अंग्रेजी विभाग अंडरग्रेजुएट सिलेबस से 2002 के गुजरात दंगों का चैप्टर हटाने के अलावा, बीए (ऑनर्स) में compulsory papers की लिस्ट से भारतीय जाति व्यवस्था पर हाल ही में शामिल किया एक पेपर भी हटा रहा है. अब यह पेपर कंपलसरी की बजाय ऑप्शनल पेपर में शुमार होगा.

इसके अलावा और भी भारतीय संदर्भ के चैप्टर हटाने का फैसला किया गया है, जिनमें समलैंगिकता के पेपर से हिंदू शास्त्र, शिव पुराण हटाना भी शामिल है.

ये भी पढ़ें-
अब शिक्षकों को देनी होगी सेल्फी हाजिरी,बेसिक शिक्षा विभाग ने जारी किए नए निर्देश
Loading...

सुपरवाइज़र और अन्य के लिए 52 वैकेंसी, 9 अगस्त तक करें अप्लाई
10वीं पास के ल‍िए कांस्‍टेबल व SI के 9306 पदों पर वैकेंसी
इंडियन आर्मी में लॉ ऑफिसर के पद खाली, ऐसे करें अप्लाई
First published: July 18, 2019, 12:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...