दिल्ली विश्वविद्यालय ने अगस्त तक के लिए स्थगित किए फाइनल ईयर के एग्जाम

दिल्ली विश्वविद्यालय ने अगस्त तक के लिए स्थगित किए फाइनल ईयर के एग्जाम
अंतिम वर्ष की परीक्षा 10 जुलाई से शुरू होने वाली थी.

दिल्ली विश्वविद्यालय ने अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 1 जुलाई से निर्धारित की थीं. लेकिन छात्रों के विरोध के बीच, परीक्षाओं को 10 दिनों के लिए स्थगित कर 10 जुलाई से रीशेड्यूल किया गया था.

  • Share this:
दिल्ली विश्वविद्यालय की फाइनल ईयर की परीक्षाएं अगस्त तक के लिए स्थगित कर दी गईं. विश्वविद्यालय ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि उसने अपनी अंतिम वर्ष की परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया है, जो 10 जुलाई से शुरू होने वाली थी. अंतिम वर्ष की परीक्षाएं अगस्त तक के लिए स्थगित करने की जानकारी उच्च न्यायालय को विश्वविद्यालय के वकील ने दी. न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह के सामने विश्वविद्यालय ने कहा, 15 अगस्त के बाद परीक्षा आयोजित की जाएगी.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई हुई, जिसमें जस्टिस सिंह ने विश्वविद्यालय के फैसले पर नाराजगी जताई. उन्होंने कहा, आप बच्चों के जीवन के साथ कैसे खेल रहे हैं. ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने की तैयारियों के बारे में आप अदालत के साथ उचित नहीं थे. आप कह रहे हैं कि तैयार हैं लेकिन आपकी तैयारियां इसके विपरीत हैं. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार अदालत दोपहर 2.30 बजे सुनवाई शुरू करेगी.

उच्च न्यायालय अंतिम वर्ष डीयू के छात्रों द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर रहा था. इस याचिका में undergraduate और postgraduate छात्रों के लिए ऑनलाइन परीक्षा के लिए 14 मई, 30 मई और 27 जून की अधिसूचना को रद्द करने और वापस लेने की मांग की गई.



याचिकाकर्ताओं ने पहले और दूसरे साल के छात्रों को बढ़ावा देने के लिए, विश्वविद्यालय द्वारा अपनाई गई विधि के समान पिछले सालों के परिणामों पर आधारित वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति पर दिशा-निर्देश भी मांगा.
डीयू का निर्णय यूजीसी के दिशा-निर्देशों के एक दिन बाद आया है. जिसमें कहा गया है विश्वविद्यालय अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑनलाइन या नियमित मोड में आयोजित कर सकते हैं, या मिश्रित प्रारूप (blended format) का विकल्प चुन सकते हैं.

ये भी पढ़ें
Jharkhand Board 10th Result: झारखंड बोर्ड 10वीं का रिजल्ट इन वेबसाइट पर देखें
RBSE 12th Science Result: राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट इन वेबसाइट्स पर देखें

दिल्ली विश्वविद्यालय ने अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 1 जुलाई से निर्धारित की थीं. लेकिन छात्रों के विरोध के बीच, परीक्षाओं को 10 दिनों के लिए स्थगित कर 10 जुलाई से रीशेड्यूल किया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज