Delhi University: डीयू ने जारी किया नया एकेडमिक कैलेंडर, जानिए एग्जाम डेट से लेकर सब कुछ

Delhi University: डीयू ने जारी किया नया एकेडमिक कैलेंडर, जानिए एग्जाम डेट से लेकर सब कुछ
दिल्ली विश्वविद्यालय ने ओपन बुक एग्‍जाम के ल‍िये एडम‍िट कार्ड जारी कर द‍िया है.

Delhi University Revised Calendar: दिल्ली विश्वविद्यालय ने सभी फाइनल सेमेस्टर एग्जाम (Final Semester Exam Date of DU) को ओपन बुक माध्यम से करवाने की घोषणा की है. कैलेंडर को ऑफिशियल वेबसाइट - du.ac.in - पर चेक किया जा सकता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने एकेडमिक ईयर 2019-20 (New Academic Year) के लिए रिवाइज़्ड कैलेंडर (Revised Academic Calendar of DU) लॉन्च कर दिया है. ऑफिशियल वेबसाइट (DU Official Website) पर इसे देखा जा सकता है. इसमें यूजीसी की गाइडलाइन्स (UGC Guidelines) को ध्यान में रखकर गर्मी की छुट्टियों से लेकर, नए सेशन और फाइनल एग्जाम तक सब कुछ बताया गया है. जारी की गई नोटिस के मुताबिक फाइनल सेमेस्टर के लिए परीक्षा 1 जुलाई से 31 जुलाई के बीच करवाई जाएगी. परीक्षा ओपन बुक फॉर्मेट में करवाई जाएगी.

13 जून से होंगी गर्मी की छुट्टियां (Summer Vacation in DU)
ओपन बुक परीक्षा कंप्लीट होने के बाद गर्मी की छुट्टियां 13 जून से 30 जून के बीच होंगी. यह फैसला शायद इसलिए भी लिया गया है क्योंकि सरकार ने पांचवे फेज़ का लॉकडाउन 30 जून तक के लिए घोषित किया है. यूनिवर्सिटी सारे कॉम्प्लेक्स टास्क जैसे प्रैक्टिकल, इंटरनल असेसमेंट, डिज़र्टेशन, फील्ड वर्क,इंटर्नशिप वगैरह 12 जून तक खत्म कर लेगी.

ओपन बुक एग्जाम का हुआ है विरोध (Open Book Exam Opposed)



दिल्ली विश्वविद्यालय ने कोरोना वायरस महामारी के चलते सभी फाइनल सेमेस्टर एग्जाम को ओपन बुक माध्यम से करवाने की घोषणा की है. सारी परीक्षाएं 1 जुलाई से 31 जुलाई के बीच खत्म हो जाएंगी. लेकिन कुछ छात्रों और टीचर्स ने इसका काफी विरोध भी किया था. उनका मानना था कि यह भेदभावपूर्ण है.



अगस्त से शुरू होगा सेशन (New Session to start in DU)
परीक्षाएं पूरी होने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी की 1 अगस्त से नया सेशन शुरू करने की योजना है. जबकि फ्रेश क्लासेज एडमिशन प्रोसेस के कम्प्लीट होने के बाद 1 सितंबर से शुरू होंगी. विस्तृत जानकारी के लिए छात्रों को चाहिए कि वे आधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading