दिल्ली यूनिवर्सिटी में खुलेगा नया गर्ल्स डिग्री कॉलेज, AAP सरकार ने दी ज़मीन

जमीन आवंटन 99 साल के लिए पट्टे के आधार पर मुफ्त में किया गया है.

News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 4:01 PM IST
दिल्ली यूनिवर्सिटी में खुलेगा नया गर्ल्स डिग्री कॉलेज, AAP सरकार ने दी ज़मीन
फिलहाल डीयू के अंतर्गत 90 कॉलेज हैं
News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 4:01 PM IST

Delhi University New Girls Degree College: AAP सरकार ने दिल्ली विश्वविद्यालय को नया गर्ल्स डिग्री कॉलेज खोलने के लिए दक्षिणी दिल्ली के फतेहपुर बेरी क्षेत्र में ज़मीन दी है. गवर्नर अनिल बैजल ने फतेहपुर बेरी में 40 बीघा जमीन विश्वविद्यालय को देने के लिए गांव की जमीन बांटने की मंजूरी दे दी है. इस बात की जानकारी डीयू के कुलपति योगेश त्यागी को केएस मीना, निदेशक (पंचायत), दिल्ली द्वारा भेजे गये एक पत्र से मिली है.


यह बताया गया है कि लड़कियों के लिए खुलने वाले नए डिग्री कॉलेज में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, टीचर्स और छात्रों के लिए रेज़िडेंशियल फैसिलिटी, और स्टूडेंट्स के लिए हॉस्टल की सुविधा भी होगी.

नियम और शर्तों के मुताबिक, जमीन आवंटन 99 साल के लिए पट्टे के आधार पर मुफ्त में किया गया है. विश्वविद्यालय को दी गई जमीन पर टेंपरेरी स्ट्रक्चर डालने से पहले भी डीडीए/एमसीडी से अनुमोदन प्राप्त करना होगा. ज़मीन की हिफाजत की जिम्मेदारी यूनिवर्सिटी को दी गई है. यूनिवर्सिटी को साइट प्लान दिल्ली सरकार भेजना होगा. पेड़ लगाकर बाउंडरी दीवार बनानी होगी.

बता दें कि फिलहाल डीयू के अंतर्गत 90 कॉलेज आते हैं. शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में दाखिले जारी हैं. डीयू के कॉलेजों में दाखिले 12वीं क्लास के नंबरों, कॉलेज की तरफ से निकाली गई मेरिट लिस्ट के आधार पर होते हैं.

ये भी पढ़ें-
NIOS 10th, 12th Oct-Nov 2019: फीस जमा करने की डेट बढ़ी
WB Police Constable admit card 2019 जारी, Direct Link देखें
Loading...

CBSE 12th Compartment Result 2019 घोष‍ित, direct link

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 19, 2019, 4:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...