DU: ओपन स्कूल के स्टूडेंट्स 2nd year में रेगुलर कॉलेज में हो सकेंगे शिफ्ट

News18Hindi
Updated: August 31, 2019, 1:21 PM IST
DU: ओपन स्कूल के स्टूडेंट्स 2nd year में रेगुलर कॉलेज में हो सकेंगे शिफ्ट
दिल्ली यूनिवर्सिटी के ओपन छात्रों के लिए खुशखबरी है.

CBCS सिस्टम के तहत, ओपन मोड के छात्रों के लिए एक नया पाठ्यक्रम पेश किया गया है. ओपन स्टूडेंट्स के पास इलेक्टिव कोर्स चुनने का विकल्प होगा, जो पहले केवल रेगुलर मोड में उपलब्ध थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2019, 1:21 PM IST
  • Share this:
दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL), नॉन-कॉलिजिएट वुमन एजुकेशन बोर्ड (NCWEB) के स्टूडेंट्स के लिए खुश खबरी है. अब ये स्टूडेंट्स सेकंड ईयर से दिल्ली विश्वविद्यालय के किसी भी रेगुलर कॉलेज में दाखिला ले सकेंगे. SOL के डायरेक्टर चंद्र शेखर दूबे ने कहा, चॉइस-बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) एसओएल और एनसीडब्ल्यूईबी के साथ ही लागू होने के बाद से ही डीयूकेसभी स्टूडेंट्स एक ही कोर्स पढ़ रहे हैं.

दुबे ने आगे कहा, ओपन स्कूल के छात्रों को रेगुलर कॉलेज में दाखिला देना न केवल डीयू बल्कि देश के किसी भी रेगुलर कॉलेज में खाली सीटों को भरने के साथ ही ओपन के छात्रों को सक्षम भी करेगा. हर साल, ऐसा बहुत सी सीटें होती हैं जो दूसरे साल में कॉलेज छोड़ने वाले कैंडीडेट्स के के कारण खाली रह जाती हैं. इनमें ऐसे भी स्टूडेंट्स होते हैं पास नहीं हो पाते या कॉलेज बदलते हैं. कॉलेज उन सीटों को भरने के लिए कट-ऑफ जारी करता है.

कट-ऑफ के आधार पर कॉलेज बदलने वाले छात्रों को दोनों कॉलेजों से नो-ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) लेना होगा. दोनों कॉलेज में वे कॉलेज शामिल होंगे, जिससे शिफ्ट कर रहे हैं और जहां ट्रांसफर चाहते हैं. फि उनकी सीट भी शिफ्ट कर दी जाएगी. एक ही मोड में, स्टूडेंट्स एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में स्थानांतरण कर सकते हैं.

CBCS सिस्टम के तहत, ओपन मोड के छात्रों के लिए एक नया पाठ्यक्रम पेश किया गया है. इसमें ओपन स्टूडेंट्स के पास इलेक्टिव कोर्स चुनने का भी विकल्प होगा, जो पहले केवल रेगुलर मोड में उपलब्ध थे. एसओएल ऑनलाइन कक्षाएं भी आयोजित करेगा, ये काउंसलिंग बेस्ड क्लासेज होंगी. ऑनलाइन क्लासेज के लिए एसओएल को 2000 नए पर्सनल कॉन्ट्रेक्ट प्रोग्राम हायर करने होंगे.

नया सिस्टम लागू होने के बाद से स्टूडेंट्स के लिए स्टडी मैटेरियल से लाइब्रेरी एक्सेस तक सभी सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध होंगी. दिल्ली विश्वविद्यालय के ओपन स्कूल कार्यक्रमों से जुड़े 5 लाख से अधिक छात्रों को ये सारी सुविधाएं मिलेंगी.

यह भी पढ़ें:
Sarkari Job Alert: इस सरकारी संस्‍थान में है असिस्‍टेंट प्रोफेसर की जरूरत, 7वें वेतन आयोग के अनुसार होगी सैलरी
Loading...

UPSC टॉपर ने बताए IAS बनने के ट्रिक्‍स,ना बनाएं हवाहवाई टेबल
CBSE क्‍लास 10, 12 में किस तरह के होंगे ऑब्‍जेक्‍ट‍िव सवाल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 31, 2019, 1:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...