DU Admission 2019: डीयू में अंडरग्रेजुएट कोर्स में इस वजह से कम हुए रजिस्ट्रेशन

डीयू की पहली कटऑफ सूची 28 जून को जारी होगी. 28 से 30 जून के बीच ऑनलाइन डॉक्‍यूमेंट वेरीफ‍िकेशन, एडमि‍शन अप्रूवल और फीस जमा करने की प्रक्रिया पूरी होगी.

News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 4:20 PM IST
DU Admission 2019: डीयू में अंडरग्रेजुएट कोर्स में इस वजह से कम हुए रजिस्ट्रेशन
दिल्‍ली यूनिवर्सिटी
News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 4:20 PM IST
DU Admission 2019: दिल्‍ली यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन की तारीख बढ़ने के बाद 22 जून तक रजिस्‍ट्रेशन किया गया. विश्‍वविद्यालय दाखिले की पहली कटऑफ 28 जून को जारी करेगा. रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख, यानी 22 जून तक अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए जितने रजिस्‍ट्रेशन हुए वे पिछले साल की तुलना में इस साल कम हुए. इस साल यूनिवर्सिटी को 62,000 सीटों के लिए 2,56,868 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए. पिछले साल यूनिवर्सिटी को 2,78,574 आवेदन मिले थे.

कम रजिस्ट्रेशन होने के पीछे एक वजह ये भी हो सकती है कि डीयू इस साल राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) में टॉप 10 यूनिवर्सिटी की लिस्ट में जगह नहीं बना पाया. ये वजह एक अधिकारी ने हिन्दुस्तान टाइम्स से बातचीत में बताई.

डीयू की पहली कटऑफ सूची 28 जून को जारी होगी. शेड्यूल के अनुसार 28 से 30 जून के बीच ऑनलाइन डॉक्‍यूमेंट वेरीफ‍िकेशन, एडमि‍शन अप्रूवल और फीस जमा करने की प्रक्रिया पूरी होगी.

बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी ने स्पोर्ट कोटे से दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए स्पोर्ट्स ट्रायल्स के लिए वेन्यू डिटेल और गाइडलाइंस जारी कर दी है. खेलों का ट्रायल 2 जुलाई से शुरू और 6 जुलाई को समाप्त होगा.

स्पोर्ट कोटा के अन्तर्गत 27 खेल आते हैं. इनमें 24 खेल ऐसे शामिल हैं जो ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेल, एशियाई खेलों जैसे विभिन्न हाई-प्रोफाइल प्रतियोगिताओं का हिस्सा हैं.
एथलेटिक्स के लिए खेलों का ट्रायल 2 जुलाई को किंग्सवे कैंप के यूनिवर्सिटी पोलो मैदान में होगा.

महिला फुटबॉल के लिए ट्रायल 2 जुलाई को नॉर्थ कैंपस के रग्बी स्टेडियम स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में भी होगा. पुरुषों के लिए यही ट्रायल 4 जुलाई को होगा. पुरुष उम्मीदवारों के लिए बैडमिंटन के लिए ट्रायल 6 जुलाई को स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के मल्टीपर्पज हॉल में होगा. महिलाओं के लिए ये ट्रायल 4 जुलाई को होगा.
Loading...

क्रिकेट का ट्रायल 3 और 4 जुलाई को पुरुष और महिला प्रतिभागियों के लिए होगा. इसमें पुरुषों के लिए वेन्यू SGTB खालसा कॉलेज, और महिलाओं के लिए गार्गी कॉलेज रहेगा.
बता दें कि स्पोर्ट्स ट्रायल में स्पोर्ट्स एडमिशन गाइडलाइंस के अनुसार वीडियोग्राफी की जाएगी. स्पोर्ट्स ट्रायल के लिए आने वाले कैंडीडेट्स Online Undergraduate Admission Form की प्रिंटेड कॉपी साथ लाएं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 23, 2019, 4:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...