अब SOL स्टूडेंट्स को DU की क्लास लेने नहीं आना पड़ेगा दिल्ली, उसी शहर में मिलेगी सुविधा

News18Hindi
Updated: August 26, 2019, 7:07 PM IST
अब SOL स्टूडेंट्स को DU की क्लास लेने नहीं आना पड़ेगा दिल्ली, उसी शहर में मिलेगी सुविधा
delhi university

सेंटर बनने से सबसे ज्यादा सहूलियत उन इलाकों के विद्यार्थियों को होगी जो दिल्ली पढ़ने आते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 26, 2019, 7:07 PM IST
  • Share this:
दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) के छात्रों के लिए नई सुविधा का ऐलान किया है. इस सुविधा का फायदा एसओएल में पढ़ने वाले दिल्ली-एनसीआर के छात्रों को मिलेगा. अब sol में पढ़ने वाले दिल्ली-एनसीआर के छात्रों को क्लास लेने के लिए दिल्ली नहीं आना पड़ेगा. उन स्टूडेंट्स के लिए स्टडी सेंटर वहीं उपलब्ध हो कराया जाएगा.

दरअसल SOL की ओर से दिल्ली के ताहिरपुर, फरीदाबाद व सोनीपत में सेल्फ डिजाइन सेंटर बनाने की तैयारी की जा रही है. इन सेटंर्स में एसओएल की क्लास अरेंज की जाएंगी. ताहिरपुर, फरीदाबाद व सोनीपत में रहने वाले छात्र अपने ही इलाके में क्लास ले सकेंगे.

एसओएल निदेशक प्रो सी.एस दुबे ने बताया डीयू की तरफ से ये तैयारी इसलिए की जा रही है क्योंकि ताहिरपुर, फरीदाबाद व सोनीपत में डीयू के पास जमीन है. एसओएल के पास सेंटर खोलने के लिए धनराशि है. इसलिए सेंटर तैयार करने में भी दिक्कत नहीं आएगी.

सेंटर बनने से सबसे ज्यादा सहूलियत उन इलाकों के विद्यार्थियों को होगी जो दिल्ली पढ़ने आते हैं. एसओएल में लगभग 50 हजार विद्यार्थी दाखिला लेते हैं. एनसीआर के विद्यार्थियों स्टडी सेंटर घर से काफी दूर मिलते हैं. इससे उन्हें कक्षाएं लेने के लिए आने-जाने में परेशानी होत है. ताहिरपुर, फरीदाबाद, सोनीपत के विद्यार्थियों उस परेशानी से बचेंगे.

नए स्टडी सेंटर
इसके अलावा अब डीयू अपने कॉलेजों को ही लर्निंग स्पोर्ट सेंटर बनाने के प्लान में है. दरअसल एसओएल के छात्रों के लिए जिन स्टडी सेंटर में क्लास चलाई जाती हैं वे सेंटर कॉलेज में चलाए जाते हैं. कई बार कॉलेज अपने यहां सेंटर बनाने से मना कर देते हैं. कॉलेजों के लिए यह सेंटर बनाना अनिवार्य किया गया है. कॉलेज पहले एसओएल के लिए सेंटर देंगे, उसके बाद ही किसी अन्य संस्थान को उपलब्ध कराएंगे. डीयू के कॉलेजों में इग्नू की क्लास भी चलती है. इसलिए कॉलेजों को पहले एसओएल को ही सेंटर के लिए जगह देनी होगी.

ये भी पढ़ें-
Loading...

UPSC की तैयारी करने वालों के लिए तीन IAS टॉपर्स ने दी टिप्स
UPSC ने फायर एडवाइजर के पदों पर निकाली भर्तियां
10 KM चलकर जाती थी स्‍कूल, MBBS AIIMS में मिला दाखिला
गरीबी को मात देकर IIT में लिया दाखिला, लोगों की कर रहा मदद
IIT बॉम्बे से BTech शख्स ने ज्वॉइन की रेलवे की ग्रुप D नौकरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 7:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...