ओपन बुक एग्जाम के बाद डीयू को सब्मिट करनी होगी रिपोर्ट, हाईकोर्ट का आदेश

ओपन बुक एग्जाम के बाद डीयू को सब्मिट करनी होगी रिपोर्ट, हाईकोर्ट का आदेश
दिल्ली यूनिवर्सिटी को ओपन बुक एग्जाम को लेकर एक रिपोर्ट फाइल करनी होगी.

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा है कि डीयू को ओपन बुक परीक्षा करवाने के बाद एक रिपोर्ट फाइल करनी होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 8, 2020, 12:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली यूनिवर्सिटी को ओपन बुक एग्जाम (Delhi University Open Book Exam) करवाने के लिए ग्रीन सिग्नल दिए जाने के बाद दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने विश्वविद्यालय के वार्सिटी एंड ग्रीवांस रिड्रेसल कमेटी (Varsity and Grievance Redressal Committee) को परीक्षा के बाद एक कॉम्प्रिहेंसिव रिपोर्ट सब्मिट करने को कहा है. जस्टिस प्रतिभा एम सिंह की सिंगल बेंच ने 49 पेज के अपने ऑर्डर में कहा कि परीक्षा समाप्त होने के चार हफ्तों के भीतर डीयू को ओपन बुक एग्जाम से संबंधित सारी रिपोर्ट सब्मिट करनी होगी.

22 सितंबर को होगी अगली सुनवाई
कोर्ट ने मैटर को 22 सितंबर को सुनवाई के लिए लिस्ट कर लिया है. कोर्ट ने कहा कि यह ओपन बुक एग्जाम के कंडक्ट को लेकर कई पहलुओं पर सुनवाई करेगा. इन मुद्दों में कोर्ट छात्रों के प्राइवेसी व डेटा कलेक्ट किए जाने के बारे में सुनवाई करेगा. डीयू ने कोर्ट को बताया है कि छात्रों की समस्याओं के समाधान के लिए एक कमेटी बनाई गई है.

हाईकोर्ट ने परीक्षा करवाने की दी थी अनुमति
बता दें कि इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली यूनिवर्सिटी यानी डीयू को फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम (Online Open Book Exam) आयोजित कराने की अनुमति दे दी थी. हाईकोर्ट के इस आदेश के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी निर्धारित निर्देशों के अनुसार ओपन बुक एग्जाम का आयोजन कर सकेगी. ऑनलाइन एग्जाम आयोजित करने के तहत इन निर्देशों में क्वेश्चन पेपर आधिकारिक पोर्टल के अलावा ईमेल के जरिये भेजना भी शामिल है.



ये भी पढ़ेंः

10 से 31 अगस्त तक होंगे एग्जाम
कोर्ट ने ये आदेश उस याचिका पर दिया है, जिसमें दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम आयोजित करने के फैसले को चुनौती दी गई थी. दिल्ली यूनिवर्सिटी के फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के लिए ये एग्जाम 10 से 31 अगस्त के बीच आयोजित किए जाएंगे. जो छात्र ऑनलाइन एग्जाम नहीं दे पाएंगे उन्हें बाद में सितंबर में ऑफलाइन एग्जाम देने का विकल्प दिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज