दिल्ली यूनिवर्सिटी में 10 अगस्त से शुरू होगा नया एकेडमिक सेशन, जानें पूरी डिटेल

दिल्ली यूनिवर्सिटी में 10 अगस्त से शुरू होगा नया एकेडमिक सेशन, जानें पूरी डिटेल
दिल्ली यूनिवर्सिटी ने नए सत्र की घोषणा कर दी है.

Delhi University New Academic Session 2020-21: यूनिवर्सिटी अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों के लिए क्लासेज चलाएगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक विश्वविद्यालय ने 9 अगस्त तक गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 1, 2020, 1:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली यूनिवर्सिटी 2020-21 का नया एकेडमिक सेशन (Delhi University New Academic Session) 10 अगस्त से शुरू होने वाला है. यूनिवर्सिटी अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों के लिए क्लासेज चलाएगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक विश्वविद्यालय ने 9 अगस्त तक गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की है. डीयू की नोटिफिकेशन में कहा गया है.  'यूजी कोर्सेज के तीसरे, पांचवे और सातवें सेमेस्टर और पीजी कोर्स के तीसरे सेमेस्टर के लिए 2020-21 के लिए एकेडमिक सेशन की शुरुआत 10 अगस्त 2020 से होगी. हालांकि, ये कोरोना वायरस महामारी को ध्यान में रखकर किया जाएगा.'

ओपन बुक एग्जाम के तारीखों की भी घोषणा
इस बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ओपन बुक एग्जाम की तारीखों की घोषणा की है. शिड्यूल के मुताबिक ओपन बुक सेमेस्टर एग्जाम को 10 अगस्त से 31 अगस्त के बीच करवाया जाएगा. कोरोना वायरस के बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी ऑनलाइन मोड में ओपन बुक परीक्षा करवा रही है. मॉक टेस्ट की पहली साइकिल 27 जुलाई से और दूसरी साइकिल की शुरुआत 1 अगस्त से होगी.

बाद में भी करवाई जाएगी परीक्षा
किसी भी कारण से जो छात्र 10 अगस्त से शुरू होने वाली ओपन बुक परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे उनके लिए यूनिवर्सिटी ने एक अतिरिक्त ओपन बुक परीक्षा करवाने की बात कही है जो कि ऑनलाइ, ऑफलाइन या दोनों के मिले जुले तरीके से हो सकती है. सारे कैंडीडेट्स यहां पर आधिकारिक नोटिस को चेक कर सकते हैं.



यूजीसी ने कही परीक्षा करवाने की बात
बता दें कि यूनिवर्सिटी ने कोरोना वायरस महामारी के बीच पहले और दूसरे साल के छात्रों को उनके इंटरनल असेसमेंट के आधार पर उनकी ग्रेडिंग कर दी है. हाल ही में यूजीसी ने गाइडलाइन जारी कर किसी भी हालत में सितंबर तक परीक्षा को करवाए जाने की मांग की थी. ऐसे में छात्रों ने इसका विरोध करते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था. उनका कहना था कि इससे छात्रों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है. इस पर सुप्रीम कोर्ट यूजीसी को अपना पक्ष रखने को कहा. शुक्रवार को हुई सुनवाई में यूजीसी ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि परीक्षा करवाया जाना जरूरी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading