• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Inspirational Story: शादी के 15 दिन बाद NRI पति ने छोड़ा तो कोमल ने IAS अफसर बनकर दिया जवाब

Inspirational Story: शादी के 15 दिन बाद NRI पति ने छोड़ा तो कोमल ने IAS अफसर बनकर दिया जवाब

यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाली कोमल गणात्रा के पति ने उन्हें शादी के 15 दिन बाद ही छोड़ दिया था.

यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाली कोमल गणात्रा के पति ने उन्हें शादी के 15 दिन बाद ही छोड़ दिया था.

Inspirational Story: यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाली कोमल गणात्रा के पति ने उन्हें शादी के 15 दिन बाद ही छोड़ दिया था. इसके बाद कोमल ने इतनी मेहनत की कि आज वे IAS हैं. कोमल का कहना है कि 'एक स्त्री का जीवन जिंदगी भर अपने पति के इर्द- गिर्द तो नहीं घूम सकता, सपने पूरे करने का उसको भी हक है.'

  • Share this:
    Inspirational Story: आपने ऐसी घटनाएं कई बार देखी होगी की पति के छोड़ने पर महिलाएं जीने का मकसद ही छोड़ देती हैं. वो टूट जाती हैं और कुछ काम नहीं कर पातीं. मगर आज हम जो कहानी बताने जा रहे हैं, उसे सुनकर आप महिलाओं के संघर्ष को सलाम करेंगे.

    यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाली कोमल गणात्रा के पति ने उन्हें शादी के 15 दिन बाद ही छोड़ दिया था. इसके बाद कोमल ने इतनी मेहनत की कि आज वे IAS हैं. उनका कहना है कि 'एक स्त्री का जीवन जिंदगी भर अपने पति के इर्द- गिर्द तो नहीं घूम सकता, सपने पूरे करने का उसको भी हक है.' तो आइए आपको इस महिला अफसर की कहानी बताएं...

    पति ने न्यूजीलैंड जाने के लिए छोड़ा था 
    कोमल गणात्रा की शादी 26 साल की उम्र में एक एनआरआई से हुई थी. कोमल को उनके पति ने सिर्फ इसलिए छोड़ दिया क्योंकि उसे न्यूजीलैंड जाना था. कोमल ने एक इंटरव्यू में बताया कि 'हम सोचते हैं कि शादी हमें परिपूर्ण बनाती है', मैं भी ऐसा ही सोचती थी, जब तक मेरी शादी नहीं हुई थी. पति के छोड़कर जाने के बाद मुझे समझ आया कि जीवन में एक लड़की के लिए शादी ही सब कुछ नहीं है, उसका जीवन इससे भी आगे है'.

    लिटरेचर की थी टॉपर
    गुजराती मीडियम से पढ़ाई करने वाली कोमल ने जिस साल शादी की थी उसी साल वो लिटरेचर जैसे मुश्किल सब्जेक्ट की टॉपर बनी थीं. बता दें कि वे शादी से पहले स्कूल में टीचर भी रह चुकी हैं. कोमल ने ओपन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन कर तीन भाषाओं में अलग-अलग यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन भी किया है.

    पति की वजह से नहीं दिया था GPSC का इंटरव्यू
    कोमल ने बताया कि उसने गुजरात लोक सेवा आयोग (GPSC) का मेंस भी पास किया था. जैसे ही उनका इंटरव्यू आया तो उनके पति ने उन्हें इस इंटरव्यू की परमिशन नहीं दी. बता दें कि अब वे रक्षा मंत्रलालय में एडमिनिस्‍ट्रेटिव ऑफिसर हैं.

    कोमल ने बताया कि 'शुरू से ही मेरे पापा ने हमें जिंदगी में आगे बढ़ना सिखाया है, जब मैं छोटी थी, तभी से पिता कहते थे कि तुम बड़ी होकर IAS बनना, लेकिन उस समय मैं नासमझ थी, यूपीएससी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी, मगर मेरे पिता ने हमेशा मुझे हिम्मत दी है, उन्होंने मुझे समझाया कि तुम श्रेष्ठ हो.

    प्यार के लिए सब कुछ कुर्बान करने को तैयार थीं कोमल
    कोमल ने बताया कि उन्हें न्यूजीलैंड में रहना था, मैंने हालात के साथ समझौते किए और पति की बात मान ली. मेरा मन इंटरव्यू देने का था, लेकिन नहीं दिया, क्योंकि मैं उनसे प्यार करती थी. ऐसे में उनकी बात मान ली, मैं ये नहीं जानती थी कि जिससे मैं प्यार करती हूं, वो मुझे छोड़ कर चला जाएगा, वो भी शादी के 15 दिन बाद, जब मेरे एक्स पति न्यूजीलैंड गए तो वहां से उन्होंने मुझे कोई कॉल नहीं किया, जब मुझे मालूम चला कि वे जा चुके हैं तो मैंने सोचा कि मैं उनके पीछे न्यूजीलैंड जाऊंगी और उन्हें वापस लेकर आऊंगी क्योंकि उस वक्त मेरी दुनिया रुक सी गई थी.

    मेरी जिंदगी में वो बड़ा झटका था
    मेरी जिंदगी का वो इतना बड़ा झटका था जिसे समझाया नहीं जा सकता, कुछ समय बाद मुझे महसूस हुआ कि किसी भी इंसान को जबरदस्ती अपने जीवन में नहीं लाया जा सकता. साथ ही किसी भी इंसान के पीछे भागना जिंदगी का मकसद नहीं हो सकता है. इसके बाद मुझे अपने जीवन का लक्ष्य साफ-साफ दिखाई देने लगा.

    ये भी पढ़ें- International Womens Day: सिविल सर्विसेस की परीक्षा में टॉप कर ये महिलाएं बनीं प्रेरणा स्रोत

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज