आपदाओं ने बढ़ाई डिजास्टर मैनेजमेंट में करियर की संभावनाएं, ये हैं कोर्सेज

प्राइवेट इंस्टीट्यूट डिजास्टर मैनेजमेंट में डिप्लोमा (Diploma) और डिग्री (degree) कोर्स भी कराते हैं.

डिजास्टर मैनेजमेंट कोर्स के बाद तमाम सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल्स (Hospitals), कंपनियों (Companies), डिजास्टर मैनेजमेंट एजेंसियों (Agencies) और एनजीओ (NGO) में जॉब्स की काफी संभावनाएं हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कभी भूकंप (Earthquake) कभी तूफान (Storm), कभी चक्रवात (Cyclone) तो कभी कोविड (Covid-19) महामारी. पिछले दो साल में भारत समेत दुनियाभर में इतनी आपदाएं (Disasters) आईं कि लोगों का जीना दुश्वार हो गया है. जैसे-तैसे इन आपदाओं पर कुछ काबू तो पाया गया है, लेकिन अभी भी इनका पूरा समाधान ( Solution) नहीं हुआ है. विशेषज्ञों (Experts) की मानें तो आपदाओं के यह दौर पूरी तरह खत्म नहीं हो सकता. दुनियाभर के देश इन आपदाओं को नियंत्रित करने में जुटे हैं. ऐसे में आपदा प्रबंधन (Disaster Management) क्षेत्र में कैरियर (Career) की संभावनाएं (Opportunities) काफी प्रबल हो गई हैं. चलिए जानते हैं डिजास्टर मैनेजमेंट में कैरियर के बारे में:

    क्या है आपदा प्रबंधन:
    कोई भी प्राकृतिक या मानव द्वारा उत्पन्न की गई विपदा को आपदा (Disaster) कहते हैं. इन आपदाओं से निबटने के प्रबंधन को आपदा प्रबंधन यानि डिजास्टर मैनेजमेंट कहते हैं. भारत के विभिन्न विश्वविद्यालयों (Universities) और प्राइवेट संस्थानों (Institutions) में डिजास्टर मैनेजमेंट के कोर्सेज चलाए जा रहे हैं. ये कोर्सेज सर्टिफिकेट (Certificate), डिप्लोमा (Diploma) और डिग्री (Degree) स्तर पर चलाए जा रहे हैं. इन कोर्सेज के बाद राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर जॉब्स की ढेरों संभावनाएं मौजूद हैं.

    ये हैं कोर्सेस:
    सरकारी शैक्षणिक संस्थानों की बात करें तो डिसास्टर मैनेजमेंट में ज्यादातर पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज ही उपलब्ध हैं. जबकि प्राइवेट इंस्टीट्यूट डिजास्टर मैनेजमेंट में डिप्लोमा (Diploma) और डिग्री (degree) कोर्स भी कराते हैं.
    एमबीए इन डिजास्टर मैनेजमेंट
    एमए इन डिजास्टर मैनेजमेंट
    एमएससी इन डिजास्टर मैनेजमेंट
    पीजी डिप्लोमा इन डिजास्टर मैनेजमेंट

    ये हैं करियर ऑप्शन्स (Options):
    डिजास्टर मैनेजमेंट कोर्स के बाद तमाम सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल्स (Hospitals), कंपनियों (Companies), डिजास्टर मैनेजमेंट एजेंसियों (Agencies) और एनजीओ (NGO) में जॉब्स की काफी संभावनाएं हैं.

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri 2021 : बीए पास अभ्यर्थियों के लिए यूपी पुलिस में नौकरी का सुनहरा मौका, जानें डिटेल
    यूपी लोक सेवा आयोग से बड़ी खबर: भर्ती परीक्षाओं का संशोधित कैलेंडर जारी, करें चेक