अब डीएलएड और बीएड प्रथम सेमेस्टर वाले भी दे सकेंगे TET एग्‍जाम

शिक्षक बनने की राह देख रहे अभ्‍यर्थियों के लिए खुशखबरी है. अब डीएलएड और बीएड प्रथम सेमेस्टर वाले प्रशिक्षु भी टीईटी की परीक्षा दे सकेंगे. इस संबंध में उच्चतम न्यायालय ने हाल ही में एक आदेश दिया है.

News18Hindi
Updated: August 5, 2019, 11:46 PM IST
अब डीएलएड और बीएड प्रथम सेमेस्टर वाले भी दे सकेंगे TET एग्‍जाम
बीएड और डीएलएड भी दे सकेंगे TET एगजम
News18Hindi
Updated: August 5, 2019, 11:46 PM IST
शिक्षक बनने की राह देख रहे अभ्‍यर्थियों के लिए खुशखबरी है. अब डीएलएड और बीएड प्रथम सेमेस्टर वाले प्रशिक्षु भी टीईटी की परीक्षा दे सकेंगे. इस संबंध में उच्चतम न्यायालय ने हाल ही में एक आदेश दिया है. न्‍यायालय ने इन प्रशिक्षुओं के परीक्षा में शामिल होने का रास्ता साफ कर दिया है. बस इसके लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय एलनगंज को नियमों में संशोधन करना होगा.

उच्चतम न्यायालय का कहना है कि परसुइंग शब्द का अर्थ है एक व्यक्ति जो शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स में एडमिशन ले चुका है अर्थात प्रशिक्षणरत है. परीक्षा परिणाम की घोषणा, परीक्षा में भाग लेना या फॉर्म भरने की अंतिम तिथि आदि टीईटी में भाग लेने के मापदंड नही हो सकते. इसलिए एक उम्मीदवार जो शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स कर रहा है वो टीईटी में बैठने के लिए पात्र होगा.

गौरतलब है कि उच्च न्यायालय की डबल बेंच ने 30 मई 2018 के आदेश में माना था कि टीईटी का परिणाम घोषित होने से पहले टीचर ट्रेनिंग (डीएलएड या बीएड आदि) का परिणाम आ जाना चाहिए लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने यह राइडर उचित नहीं माना है. लिहाजा TET की गाइडलाइन में डीएलएड या बीएड आदि शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स की अंतिम वर्ष की बाध्यता केंद्र व राज्य सरकारों को हटानी होगी.

ये भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 5, 2019, 10:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...