• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • जामिया में कोविड-19 के दौरान घरेलू हिंसा पर आयोजित होगा वेबिनार

जामिया में कोविड-19 के दौरान घरेलू हिंसा पर आयोजित होगा वेबिनार

रैंकिग में जामिया ने दुनिया के शीर्ष संस्थानों में अपनी जगह बरकरार रखी है.

रैंकिग में जामिया ने दुनिया के शीर्ष संस्थानों में अपनी जगह बरकरार रखी है.

यह वेबिनार देश में कोविड-19 (Covid-19) के दौरान घरेलू हिंसा (Domestic Violence) के बढ़ते मामलों की वजह से किया जा रहा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. पूरे देश में फैले कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (Jamia Millia Islamia) का सोशल वर्क डिपार्टमेंट (Social Work Department) एक वेबिनार (Webinar) शनिवार शाम को 3 बजे से 5 बजे के बीच आयोजित किया जाएगा. इस वेबिनार का विषय होगा 'कोविड-19 के दौरान घरेलू हिंसा और इसका हल.' (Domestic Violence During Covid-19 Pandemic and Solution-Based Interventions) यह वेबिनार देश में कोविड-19 (Covid-19) के दौरान घरेलू हिंसा (Domestic Violence) के बढ़ते मामलों की वजह से किया जा रहा है. क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के चलते महिलाएं अपने उनको परेशान करे वाले व्यक्ति के साथ घर पर रहने को मजबूर हैं. लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से अनिश्चितता काफी बढ़ गई है और रिसर्च कहता है कि आर्थिक परेशानियों के बढ़ने से व्यक्ति में हिंसक प्रवृत्तियां बढ़ती हैं.

    राष्ट्रीय महिला आयोग ने कोविड-19 के दौरान दोगुने से ज्यादा की बढ़ोत्तरी देखी है. न सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व में घरेलू हिंसा में वृद्धि हुई है.

    क्या है वेबिनार का उद्देश्य (Objective of webinar against domestic violence)
    वेबिनार का उद्देश्य जेंडर-आधारित हिंसा को सोशल वर्क के दृष्टिकोण से समझना और सोशल वर्कर द्वारा उसका निराकरण आधारित काम करना.

    ये भी पढ़ेंः
    DSSSB Result 2020: असिस्‍टेंट टीचर का परिणाम dsssb.delhi.gov.in पर घोष‍ित
    पहली बार:3 सगी बहनें, तीनों IAS के लिए चयनित, तीनों बनीं हरियाणा की मुख्य सचिव


    कोविड-19 और घरेलू हिंसा (Covid-19 and Domestic Violence)
    सिचुएशन को और खराब करने वाली चीजों में लॉकडाउन के कारण बढ़ती आर्थिक चिंताएं, घर में कैद रहने के कारण हो रहा है. यह भी देखा गया है कि पुलिस में भी महिलाओं की शिकायतों के खिलाफ उदासीनता तीन गुना बढ़ गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज