Neet Exam: बुर्का और पगड़ी पहनने वालों के लिए एनटीए ने जारी किए ये जरूरी निर्देश

प्रतीकात्मक फोटो.
प्रतीकात्मक फोटो.

परीक्षा केन्द्र आने वाले छात्र-छात्राओं के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने कुछ जरूरी निर्देश जारी किए हैं. ये निर्देश खासतौर से मुस्लिम छात्राओं और सिक्ख छात्रों के लिए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 23, 2019, 11:20 AM IST
  • Share this:
बुर्का और पगड़ी पहनकर परीक्षा केन्द्र आने वाले छात्र-छात्राओं के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने कुछ जरूरी निर्देश जारी किए हैं. ये निर्देश खासतौर से मुस्लिम छात्राओं और सिक्ख छात्रों के लिए हैं. एनटीए के अनुसार ऐसे छात्र-छात्राओं को परीक्षा देने के लिए परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा शुरु होने से डेढ़ घंटा पहले आना होगा. इस तरह के निर्देश पहली बार जारी किए गए हैं.

गौरतलब रहे कि 5 मई को देशभर में राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (नीट) का आयोजन किया जा रहा है. पिछली प्रवेश परीक्षाओं में ड्रेस कोड और अन्यत दिशा-निर्देशों को लेकर विवाद होते रहे हैं. इसी को देखते हुए परीक्षा कराने वाली एंजेसी एनटीए इस संबंध में कुछ निर्देश जारी किए हैं.

एनटीए ने कहा है कि मुस्लिम छात्राओं और सिक्ख छात्रों की तलाशी आराम से हो सके. उनकी धार्मिक भावनाओं को कोई ठेस नहीं पहुंचे, इसलिए मुस्लिम छात्राओं और सिक्ख छात्रों को परीक्षा शुरु होने से डेढ़ घंटा पहले केन्द्र पर पहुंचने के लिए कहा गया है. परीक्षा का समय दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक का है.



वहीं आधी बाजू वाले हल्के रंग के कपड़े पहनकर आने की भी बात कही गई है. जूते की जगह चप्पल और खासतौर पर कम ऊंचाई वाली हील की चप्पल पहनने के निर्देश दिए गए हैं. हालांकि कुछ लोगों ने बुर्का पहनकर आने वाली छात्राओं और पगड़ी पहनकर आने वाले छात्रों का जल्दी बुलाने पर ऐतरा जताया है. उनका आरोप है कि इससे छात्रों पर मानसिक दबाव बनेगा और उनका पेपर खराब हो सकता है.
नीट परीक्षा का आयोजन खासतौर से एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में प्रवेश के लिए किया जाता है. इससे पहले सीपीएमटी परीक्षा का आयोजन किया जाता था.

परीक्षा केन्द्र पर जाने से पहले ये रखें याद 

फोटो युक्त एडमिट कार्ड और एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ लाना होगा.

उम्मीदवारों को वैध पहचान पत्र के साथ नीट 2019 एडमिट कार्ड लाना जरूरी होगा.

परीक्षा के दिन उम्मीदवारों को केवल आधे आस्तीन के हल्के रंग के कपड़े पहने की इजाजत होगी.

छात्र जूते पहनकर नहीं जा सकते। चप्पल या कम ऊंची एड़ी की सैंडल पहनने की इजाजत होगी.

ब्रेसलेट, झुमके आदि पहनने की इजाजत नहीं है.

देशभर में उर्दू में भी मिलेगा प्रश्न पत्र

वैसे तो नीट का एग्जाम 11 भाषाओं में होगा. लेकिन हिन्दी, अंग्रेजी के साथ-साथ उर्दू भाषा का प्रश्न पत्र भी देशभर के परीक्षा केन्द्रों पर दिया जाएगा. ये पहला मौका होगा जब देशभर में उर्दू में भी प्रश्न पत्र दिया जाएगा. वहीं 8 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी प्रश्न पत्र तैयार कराए गए हैं. लेकिन ये प्रश्न पत्र सिर्फ उन्हीं संबंधित राज्यों में ही दिए जाएंगे.

इस तरह नम्बरों में बांटा गया है परीक्षा को

नीट का पेपर कुल 720 अंकों का होगा. इस पेपर को हल करने के लिए विद्यार्थी को तीन घंटे का समय मिलेगा. यह पेपर तीन भागों में विभक्त होगा. केमिस्ट्री व फिजिक्स में 45-45 प्रश्न कुल 180-180 अंकों के होंगे. बायोलॉजी में 90 प्रश्न 360 अंक के आएंगे.

‘जक़ात’ से 18 मुस्लिम लड़के-लड़कियां बने IAS और IPS अफसर, जुनैद को मिली तीसरी रैंक

ये भी पढ़ें- AMU के जुनैद को UPSC में मिली तीसरी रैंक, मां-बाप को इसलिए नहीं था बेटे पर भरोसा

इस मोबाइल नम्बर पर कांग्रेस बता रही है कैसे मिलेंगे 72 हजार रुपये

कोई और डाल गया है आपका वोट, फिर भी आप ऐसे कर सकते हैं मतदान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज