DU Admission 2019: इस साल NTA कराएगी एंट्रेंस टेस्ट

DU Entrance Exam 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए इस बार National Testing Agency एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन करेगी. एनटीए चीफ विनीत जोशी ने कहा कि, “दिल्ली यूनिवर्सिटी के एंट्रेंस टेस्ट आयोजित कराने के प्रस्ताव को हमने स्वीकार कर लिया है.

News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 9:34 PM IST
DU Admission 2019: इस साल NTA कराएगी एंट्रेंस टेस्ट
DU Admission 2019: इस साल NTA कराएगी एंट्रेंस टेस्ट
News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 9:34 PM IST
DU Entrance Exam 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए इस बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन करेगी. एक अंग्रेजी अखबार को दिए साक्षात्कार में एनटीए चीफ विनीत जोशी ने कहा कि, “दिल्ली यूनिवर्सिटी के एंट्रेंस टेस्ट आयोजित कराने के प्रस्ताव को हमने स्वीकार कर लिया है. हमें किसी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले डीयू को परीक्षा के नियम-कायदों को तय करना है.”

दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रवेश मामलों के प्रमुख राजीव गुप्ता ने कहा कि टेस्ट उन्हीं पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित कराए जाएंगे जिनमें पहले से प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का नियम है. नए कोर्स में प्रवेश के लिए टेस्ट नहीं लिया जाएगा. उन्होंने यह भी बताया कि परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस पहले जैसा ही रहेगा.

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय दूसरी सेंट्रल यूनिवर्सिटी होगी जिसका कंप्यूटर बेस्ड ऐडमिशन टेस्ट NTA कराएगी. इस माह की शुरुआत में हुई DU की स्टैंडिंग कमिटी की मीटिंग में यह प्रस्ताव रखा गया था कि एनटीए जैसे विशेषज्ञ माने जाने वाले संस्थान से 2019-20 की प्रवेश परीक्षा कराई जाए.

दिल्ली यूनिवर्सिटी अंडरग्रैजुएट के 9 कोर्सों के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन करवाती है. इसमें-बीए (ऑनर्स) जर्नलिज्म, बीबीई (बिजनस इकोनॉमिक्स), बीबीए (बिजनस ऐडमिनिस्ट्रेशन), बीएफआईए (फाइनेंशियल एंड इनवेस्टमेंट एनालिसिस), ह्यमैनिटीज एंड सोशल साइंसेज, एलिमेंट्री एजुकेशन, म्यूजिक, फिजिकल, आदि पाठ्यक्रम शामिल हैं.

खास बात यह है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी पिछले 3 साल से प्रवेश परीक्षा को ऑनलाइन करने की योजना बना रही थी, लेकिन टीचर्स और स्टूडेंट्स के विरोध के चलते ऐसा नहीं हो पा रहा था. हालांकि NTA JNU का एग्जाम करवा चुकी है और वह सरकारी एजेंसी है, इस कारण से इस बार विरोध होने की उम्मीद कम है.

ये भी पढ़ें - 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

वोट करने के लिए संकल्प लें

बेहतर कल के लिए#AajSawaroApnaKal
  • मैं News18 से ई-मेल पाने के लिए सहमति देता हूं

  • मैं इस साल के चुनाव में मतदान करने का वचन देता हूं, चाहे जो भी हो

    Please check above checkbox.

  • SUBMIT

संकल्प लेने के लिए धन्यवाद

जिम्मेदारी दिखाएं क्योंकि
आपका एक वोट बदलाव ला सकता है

ज्यादा जानकारी के लिए अपना अपना ईमेल चेक करें

डिस्क्लेमरः

HDFC की ओर से जनहित में जारी HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (पूर्व में HDFC स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड). CIN: L65110MH2000PLC128245, IRDAI R­­­­eg. No. 101. कंपनी के नाम/दस्तावेज/लोगो में 'HDFC' नाम हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HDFC Ltd) को दर्शाता है और HDFC लाइफ द्वारा HDFC लिमिटेड के साथ एक समझौते के तहत उपयोग किया जाता है.
ARN EU/04/19/13626

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार