• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • DU Admission 2019: इस बार नहीं कटेंगे स्टेट बोर्ड के विद्यार्थियों के नंबर

DU Admission 2019: इस बार नहीं कटेंगे स्टेट बोर्ड के विद्यार्थियों के नंबर

DU Admission 2019: इस साल से स्टेट बोर्ड के विद्यार्थियों के नहीं कटेंगे नंबर.

DU Admission 2019: डीयू की स्टैंडिंग कमेटी के एक सदस्य का कहना है कि अब तक स्टेट बोर्ड के गैर अकादमिक विषयों से पढ़े विद्यार्थियों के अंक डीयू में प्रवेश के दौरान काट लिए जाते थे. इस साल से इन विद्यार्थियों को मार्क्स कटने का डर नहीं रहेगा.

  • Share this:
    यदि आपने किसी स्टेट बोर्ड से अच्छे अंकों से 12वीं पास की है और आप दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में प्रवेश लेना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत अच्छी खबर है. दिल्ली यूनिवर्सिटी में 2019 की प्रवेश प्रक्रिया में स्टेट बोर्ड के विद्यार्थी लाभ में रहेंगे. विश्वविद्यालय उन विषयों को भी अब अकादमिक विषय की लिस्ट में शामिल करने जा रहा है, जिन्हें स्टेट बोर्ड में अकादमिक विषय के तौर पर पढ़ाया जाता है.

    डीयू की स्टैंडिंग कमेटी के एक सदस्य का कहना है कि अब तक कई ऐसे विषय गैर अकादमिक मान लिए जाते थे और यदि कोई विद्यार्थी इन विषयों से पढ़ाई करने के बाद डीयू में प्रवेश लेता था तो उसके नंबर काट लिए जाते थे. अब इन विद्यार्थियों को अपने राज्य के अकादमिक विषय के आधार पर विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने पर मार्क्स कटने का डर नहीं रहेगा. सीबीएसई के अलावा 34 और बोर्ड हैं, जहां के विद्यार्थी DU में प्रवेश लेते हैं.

    अब तक DU में बेस्ट फोर स्कोर कैलकुलेट करने के लिए सब्जेक्ट्स की दो लिस्ट होती हैं. पहली लिस्ट में अकादमिक विषय होते थे और दूसरी लिस्ट में गैर अकादमिक जैसे- वोकेशनल सब्जेक्ट. अब दिल्ली विश्वविद्यालय में विषयों की तीन सूची होंगी. पहली, अकादमिक सूची, दूसरी- गैर अकादमिक सूची और तीसरी सूची में स्टेट बोर्ड के अकादमिक विषय होंगे. इन्हें अब तक अकादमिक विषय नहीं माना जाता था और बेस्ट फोर में जोड़ने पर स्कोर से कुछ पर्सेंट काट लिए जाते थे. संभावना है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 20 मई के आसपास शुरू होगी.

    ये भी पढ़ें - 

    DU Admission 2019 Date: दिल्‍ली यूनिवर्सिटी में 20 मई से एडमिशन शुरू, पढ़ें 
    दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन में ECA कोटा की बढ़ेंगी सीटें

    DU अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम में प्रवेश के लिए बेस्ट फोर के स्कोर के आधार पर कटऑफ लिस्ट तैयार करता है. उदाहरण के लिए, जम्मू-कश्मीर में बायोकेमिस्ट्री पढ़ाया जाता है, जो डीयू की गैर अकादमिक विषय की लिस्ट में शामिल है.

    बायोकेमिस्ट्री के सिलेबस को पढ़ने पर पता चला कि वह सीबीएसई के बायलॉजी की ही तरह है, बस नाम अलग-अलग है. इस वजह से लिस्ट सी बनाई गई. बायोकेमिस्ट्री की ही तरह लॉजिक ऐंड फिलॉसफी, मैथमैटिक्स ए और मैथमैटिक्स बी (आंध्र बोर्ड) समेत कुछ और सब्जेक्ट भी इस कैटिगरी में शामिल होंगे. गैर अकादमिक विषय में फिजिकल एजुकेशन, पेंटिंग, टाइपोग्राफी, कुकिंग आदि शामिल हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज