DU ADMISSION 2019: अब तक बी. कॉम में हुए सबसे अधिक दाखिले

छात्रों को 15 जुलाई 2019 सोमवार से कैंपस के बाहर के कॉलेज में मिलेगा प्रवेश का मौका

News18Hindi
Updated: July 14, 2019, 6:15 AM IST
DU ADMISSION 2019: अब तक बी. कॉम में हुए सबसे अधिक दाखिले
DU ADMISSIOM 2019 : बी.कॉम में हुए सबसे अधिक दाखिले
News18Hindi
Updated: July 14, 2019, 6:15 AM IST
DU ADMISSION 2019 : दिल्ली विश्वविद्यालय का चौथा कटऑफ आने से पहले 54,146 छात्रों ने एडमिशन ले लिया है. डीयू ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों के लिए सीटों की संख्या इस वर्ष बढ़ाकर 62,000 की गई है. चौथा कटऑफ सोमवार को जारी किया जाएगा. जिसमें ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में करीब 7900 सीटों पर दाखिला होना हैं. विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार पहले कटऑफ से लेकर तीसरे कटऑफ तक बी.कॉम पास कोर्स में 5,252 छात्रों ने प्रवेश लिया है. इसके अलावा बी.कॉम ऑनर्स में 4,897, पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स में 4,204, हिस्ट्री ऑनर्स में 2,683, हिंदी ऑनर्स पाठ्यक्रम में 2,279 छात्रों ने प्रवेश लिया हैं. विश्वविद्यालय द्वारा जारी किये गये आंकड़ों के अनुसार अभी तक बी.कॉम में सबसे अधिक एडमिशन हुए है.

चौथे  कटऑफ के बारे में श्री अरविन्द कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर हंसराज सुमन ने बताया कि छात्र चौथे कटऑफ के तहत डीयू के नार्थ कैंपस के बहार के कॉलेजों में सभी ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अप्लाई कर सकते हैं.



du admission2019 4th cutoff
कैंपस के बाहर के कॉलेज में छात्रों को चौथे कटऑफ में मिलेगा मौका


दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने किये सुरक्षा के कड़े इन्तजाम:

दिल्ली विश्वविद्यालय के नए सत्र से पहले विश्वविद्यालय प्रशासन ने सुरक्षा को लेकर सतर्क नजर आ रही है. पूरे कैंपस में आने वाले नए छात्रों के सुरक्षा और रैगिंग जैसी गतिविधियों के मद्दे नजर विश्वविद्यालय प्रशासन ने दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक की जिसमें प्रमुख रूप से रैगिंग सहित छात्रों कि सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा की गई. विश्वविद्यालय प्रशासन सख्ती के साथ यह बात कहि है की कॉलेज में रैगिंग जैसी किसी भी गतिविधि को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. पुरे कैंपस में रैगिंग जैसी गतिविधि के प्रति जागरूक भरे पोस्टर्स और विश्वविद्यालय कि वेबसाइट पर हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. छात्र रैगिंग जैसी गतिविधियो की शिकायत वेबसाइट के माध्यम से दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन से कर सकते हैं. विश्वविद्यालय प्रशासन रैगिंग जैसी गतिविधियों के प्रति सतर्क है और रैगिंग के खिलाफ MHRD द्वारा बनाए गये नियमो की पूरी तरह से पालन करने के लिए छात्रों को जागरूक भी करेगी.
ने

पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया 17 जुलाई से होगी शुरू:
Loading...

पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया की जानकारी देते हुए डीयू शिकायत समिति के सदस्य ऐसोसिएट प्रोफेसर विजय वर्मा ने बताया कि पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया 17 जुलाई को पहली सूची जारी होने के साथ ही सुरु हो जाएगी. उन्होंने ने यह भी बताया कि दिल्ली से बाहर के विश्वविद्यालयों से ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम में पढ़ने वाले छात्रों को माइग्रेशन सर्टिफिकेट भी लाना होगा. दिल्ली और एनसीआर के छात्रों को मूल दस्तावेजों के साथ उनकी फोटोकापी भी साथ ले जानी होगी.

दिल्ली विश्वविद्यालय में चौथे कटऑफ आने से पहले 54 ,146 छात्रों ने एडमिशन ले लिया है.


अंबेडकर विश्वविद्यालय का दूसरा कटऑफ जारी हुआ: अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली (एयूडी)  का जारी हुआ दूसरा कटऑफ ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों  के लिए .
बीए ग्लोबल स्टडीज सामान्य वर्ग के दिल्ली में स्थानीय  छात्रों के लिए :  87 %
बीए ग्लोबल स्टडीज सामान्य वर्ग के दिल्ली के बाहर रहने वाले छात्रों के लिए : 92.75 %

बीए लॉ एंड पॉलिटिकल्स में सामान्य वर्ग के दिल्ली के स्थानीय छात्रों के लिए :  87.50 %
बीए लॉ एंड पॉलिटिकल्स में सामान्य वर्ग के दिल्ली से बहार के छात्रों के लिए : 92.75%

बीए स्थायी शहरीकरण में में सामान्य वर्ग के दिल्ली के स्थानीय छात्रों के लिए : 79.50 %
बीए स्थायी शहरीकरण में में सामान्य वर्ग के दिल्ली के बहार के छात्रों के लिए : 87.50 %

यह भी पढ़ें:

RBI JE Final Result 2019: फाइनल रिजल्‍ट जारी, Direct Link पर चेक करें

RPF Constable Final Merit List 2019: इस Direct Link पर चेक करें ग्रुप A, E और F की मेरिट लिस्‍ट

RRB NTPC Admit Card 2019 Update: इन वेबसाइट्स पर डाउनलोड करें अपना हॉल टिकट
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...