DU Admission: कल से शुरू हो सकता है डीयू में एडमिशन प्रोसेस, जानें डिटेल

DU Admission: कल से शुरू हो सकता है डीयू में एडमिशन प्रोसेस, जानें डिटेल
दिल्ली यूनिवर्सिटी के लिए एडमिशन प्रक्रिया कल से शुरू हो गई है.

DU Admission 2020: इस बार स्पोर्ट्स या ईसीए ट्रायल भी नहीं होना है. हालांकि, यह सिर्फ एक बार के लिए है क्योंकि पूरे देश में कोरोना वायरस महामारी फैली हुई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. पूरे देश में फैले कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच कल यानी 20 जून से दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया (DU Admission Process) शुरू हो सकती है. डीयू के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि कल से एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है. इस बार स्पोर्ट्स या ईसीए ट्रायल भी नहीं होना है. हालांकि, यह सिर्फ एक बार के लिए है क्योंकि पूरे देश में कोरोना वायरस महामारी फैली हुई है.

स्पोर्ट्स कोटे में होगा सर्टिफिकेट के आधार पर एडमिशन
एनसीसी और एनएसएस के अलावा सर्टिफिकेट के आधार पर ईसीए कोटा में कोई एडमिशन नहीं होगा. स्पोर्ट्स कोटा में भी सर्टिफिकेट के आधार पर एडमिशन करवाया जाएगा. पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक डीयू की एडमिशन को लेकर स्टैंडिंग कमेटी ने 9 जून को हुई मीटिंग में फैसला लिया कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 20 जून से 4 जुलाई के बीच चलेगी. इसके बाद यूनिवर्सिटी एक दूसरी विंडो खोलेगी जिसमें सीबीएसई द्वारा रिजल्ट की घोषणा के बाद छात्र 12वीं कक्षा के अंक अपडेट कर पाएंगे.

अगस्त में जारी होगी कट-ऑफ लिस्ट
इसके बाद अगस्त में कट-ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी. हालांकि, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एडमिशन के लिए कोई भी शिड्यूल जारी नहीं किया है और यह देखने वाली बात है कि कल से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी या नहीं. हालांकि, जब भी एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी इसे ऑनलाइन मोड के जरिए ही किया जाएगा. यूजी और पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए अलग अलग लिंक जेनरेट किए जाएंगे.



ये भी पढ़ेंः
Navodaya Vidyalaya Result 2020: 6वीं और 9वीं प्रवेश परीक्षा का र‍िजल्‍ट जारी
जेईई मेन और नीट के आयोजन पर बड़ी अपडेट, जानिए एग्जाम होंगे या नहीं!


कोरोना वायरस के चलते ओपन बुक एग्जाम कराने की घोषणा की थी. जिसके लिए कुछ टीचर्स ने विरोध भी किया था. उनका कहना था कि यह कुछ छात्रों के साथ भेदभाव करने जैसा है, क्योंकि सभी के पास उतने संसाधन मौजूद नहीं हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज