Home /News /career /

जल्द घोषित होंगी Delhi University में एडमिशन की तिथियां

जल्द घोषित होंगी Delhi University में एडमिशन की तिथियां

Delhi University

Delhi University

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में प्रवेश के मामले में विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि प्रवेश प्रक्रिया की तारीखों की घोषणा होनी अभी बाकी हैं.

    दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में प्रवेश के मामले में विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि प्रवेश प्रक्रिया की तारीखों की घोषणा होनी अभी बाकी हैं. इससे पहले एक न्यूज एजेंसी के हवाले से खबर थी कि डीयू के सभी यूजी, पीजी, एम. फिल. और पीएच. डी. पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगी और 7 मई तक चलेगी.

    इस खबर पर प्रतिक्रिया जताते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने स्पष्ट किया था कि, प्रवेश की प्रक्रिया अप्रैल के अंत में शुरू होगी. इसके बाद डीयू में प्रवेश से संबंधित पूछताछ बढ़ गई है. विश्वविद्यालय ने पढ़ाई की स्ट्रीम बदलने के लिए काटे जाने वाले मार्क्स में कमी करने का निर्णय लिया है. पहले स्ट्रीम बदलने के लिए 5 प्रतिशत मार्क्स काटे जाते थे, हालांकि इस साल ‘बेस्ट ऑफ 4’ के एवरेज से केवल 2 फीसदी मार्क्स काटे जाएंगे.

    संभावना है कि इस साल डीयू (Delhi University) में प्रवेश के लिए सीटों की संख्या बढ़ाई जाएगी. इस साल फरवरी में सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की लागू कर दिए जाने के बाद, एचआरडी मंत्रालय ने देश भर के उच्च शिक्षा के संस्थानों और विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया है कि वे अपने पाठ्यक्रमों में 25 प्रतिशत सीटें बढ़ाएं.

    एचआरडी मंत्रालय के आदेशों का पालन करने के लिए डीयू ने निर्णय लिया कि वह दो चरणों में सीटों में वृद्धि करेगा. पहले चरण में इस साल 10 प्रतिशत सीटें बढ़ाई जाएंगी और दूसरे चरण में अगले साल 15 प्रतिशत सीटें बढ़ाई जाएंगी. बीते साल विश्वविद्यालय ने बताया था कि उसके यहां सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कुल 60 हजार सीटें हैं.

    पिछले साल Delhi University में प्रवेश की प्रक्रिया 15 मई को शुरू हुई थी और डीयू के रजिस्ट्रेशन पोर्टल में केवल 24 घंटे में 43 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करा लिया था.

    बीए (ऑनर्स) इन ह्यूमैनिटीज, बीए (पास), बीए बिजनेस इकोनॉमिक्स,  बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (बीएमएस), बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए- फाइनेंशियल इनवेस्टमेंट एनालिसिस),  बैचलर ऑफ एलिमेंटरी एजुकेशन, साइंस स्ट्रीम में बीएससी (ऑनर्स), बैचलर ऑफ साइंस (फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन), बीए (ऑनर्स) मल्टीमीडिया और मास कम्युनिकेशन दिल्ली विश्वविद्यालय के कुछ लोकप्रिय कोर्स हैं. डीयू मेरिट-आधारित, प्रवेश-आधारित, NCWEB और इसके साथ कोटा आधारित अन्य पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए प्रवेश प्रक्रिया का संचालन करती है.

    Tags: Delhi, Delhi University, DU Admission

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर