Home /News /career /

DU Admission: अगले साल इस फॉर्मुले से डबल हो सकती हैं सीटें, जानें डिटेल्स

DU Admission: अगले साल इस फॉर्मुले से डबल हो सकती हैं सीटें, जानें डिटेल्स

DU Admission: अगले साल डबल हो सकती हैं सीटें

DU Admission: अगले साल डबल हो सकती हैं सीटें

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के नए कुलपति (VC) प्रो. योगेश सिंह (Prof. Yogesh Singh) ने न्यूज़ 18 से हुई एक ख़ास बातचीत में कहा कि उनकी कोशिश है कि 75 परसेंट वाले स्टूडेंट्स को भी DU में एडमिशन (Admission) मिले. इसके लिए वे तमाम कॉलेजों के प्रिंसिपल (Principals) और डीन (Deans) के साथ मिलकर एक ख़ास फोर्मुले पर चर्चा कर रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. DU Admisson: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में हर साल लाखों स्टूडेंट्स एडमिशन (Admission) लेने का सपना देखते हैं. लेकिन सीटों (Seats) की कमी और कट ऑफ लिस्ट (Cut Off List) की मारामारी के चलते हजारों स्टूडेंट्स का ये सपना (Dream) अधूरा ही रह जाता है.

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के नए कुलपति (VC) प्रो. योगेश सिंह (Prof. Yogesh Singh) ने न्यूज़ 18 से हुई एक ख़ास बातचीत में कहा कि उनकी कोशिश है कि 75 परसेंट वाले स्टूडेंट्स को भी DU में एडमिशन मिले. इसके लिए वे तमाम कॉलेजों के प्रिंसिपल (Principals) और डीन (Deans) के साथ मिलकर एक ख़ास फोर्मुले पर चर्चा कर रहे हैं. सब ठीक रहा तो अगले साल सालसे DU के कॉलेज सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक चलेंगे और वहां तीन शिफ्ट में पढाई होगी.

    फार्मूला लागु हुआ तो डबल हो जाएंगी सीटें:
    DU के नए VC प्रो. योगेश सिंह ने बताया कि DU के रेगुलर कॉलेजों में फिलहाल करीब 70 हजार सीटें हैं. लेकिन इन सीटों पर ज्यादातर 90 परसेंट या उससे अधिक अंक वाले स्टूडेंट्स को ही एडमिशन मिल पाता है. इसका एक बड़ा समध यह हो सकता है कि कॉलेजों में मोर्निंग या इवनिंग शिफ्ट को ख़त्म किया जाए. हर कॉलेज का समय सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक किया जाए. सभी कॉलेज में 3 शिफ्ट में क्लासेज लगाई जाएं. इससे स्टूडेंट्स के लिए तो सीटें डबल होंगी ही, साथ ही, टीचर्स की रिक्रूटमेंट की सम्भावना भी बढ़ जाएगी.

    इस एक कदम से स्टूडेंट्स के साथ-साथ टीचर्स का भी भला होगा. इस विषय में कॉलेज के प्रिंसिपल्स और डींस के साथ सलाह की जा रही है. सभी की सहमति के बाद इस फोर्मुले पर अमल किया जाएगा. यह फार्मूला लागू होने पर डीयू के रेगुलर कॉलेजों की सीटें 70 हजार से बढ़कर डेढ़ लाख तक पहुँच सकती हैं. इससे सबसे बड़ा फायदा 90 प्रतिशत से कम अंक वाले स्टूडेंट्स को होगा जिन्हें चाहकर भी रेगुलर कॉलेजों में एडमिशन नहीं मिल पाता. इसके अलावा कॉलेजों में टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ की रिक्रूटमेंट का रास्ता भी खुलेगा जो लम्बे समय से रुका हुआ था.

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri Result 2021: बिजली विभाग कर रहा असिस्टेंट अकाउंटेंट के पदों पर भर्तियां, जानें क्या मांगी गई है योग्यता
    Sarkari Naukri 2021: लोक सेवा आयोग ने निकाली असिस्टेंट इंजीनियर के पदों पर नौकरियां, जानें डिटेल

    Tags: Admission, Delhi University, Students

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर