DU Admission: दूसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी, एडमिशन के लिए इन बातों को रखना होगा ध्यान

दिल्ली यूनिवर्सिटी की दूसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी हो गई है.
दिल्ली यूनिवर्सिटी की दूसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी हो गई है.

DU Admission: कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष दिल्ली विश्वविद्यालय ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया का पालन कर रहा है. डीयू की दूसरी कटऑफ लिस्ट के अनुसार योग्‍यता को पूरा करने वाले सभी इच्छुक छात्र अपनी पसंद के कॉलेज की आधिकारिक साइट के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2020, 6:35 PM IST
  • Share this:
DU Admission 2020: दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में दूसरी कटऑफ सूची के अनुसार आज से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. यूनिवर्स‍िटी ने 17 अक्‍टूबर को दूसरी कटऑफ लिस्‍ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जारी कर दी थी. इसके तहत दाखिले की प्रक्रिया आज से शुरू हुई है. विश्वविद्यालय 19 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक दूसरी डीयू कट-ऑफ सूची के अनुसार उम्मीदवारों को कॉलेज की वेबसाइटों पर पंजीकरण करने या डीयू से संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश करने की अनुमति देगा.

कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष दिल्ली विश्वविद्यालय ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया का पालन कर रहा है. डीयू की दूसरी कटऑफ लिस्ट के अनुसार योग्‍यता को पूरा करने वाले सभी इच्छुक छात्र अपनी पसंद के कॉलेज की आधिकारिक साइट के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं और प्रवेश प्रक्रिया के लिए अपने आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं.

DU Admissions 2020: महत्‍वपूर्ण तारीख
दूसरे कटऑफ के अनुसार एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने की तारीख: 19 अक्‍टूबर 2020
दूसरे कटऑफ के अनुसार एडमिशन की प्रक्रिया समाप्‍त होने की तारीख: 21 अक्‍टूबर 2020


फीस भुगतान की आखिरी तारीख: 23 अक्‍टूबर 2020

DU Admissions 2020: महत्‍वपूर्ण बिन्‍दु
1. जिन उम्मीदवारों ने पहली कट ऑफ के आधार पर प्रवेश के लिए आवेदन किया था और जिनके लिए प्रवेश को प्राचार्य द्वारा अनुमोदित किया गया था, लेकिन उन्होंने फीस का भुगतान नहीं किया था और दूसरे कटऑफ में प्रवेश लेने की इच्छा रखते हैं, ऐसे में उन्‍हें एडमिशन के लिये दोबारा अप्‍लाई करना होगा और कॉलेज व कोर्स के लिये दोबारा अप्‍लाई करना होगा.

2. जिन छात्रों ने फर्स्ट कटऑफ में आवेदन किया था और शुल्क का भुगतान भी किया था, लेकिन अब दूसरे कटऑफ में प्रवेश लेना चाहते हैं, तो ऐसी स्थिति में उन्हें पहले अपना प्रवेश रद्द करना होगा.

3. एडमिशन कैंसल करने से पहले, छात्र यह सुनिश्‍च‍ित कर लें कि जिस कॉलेज और कोर्स में वह अब एडमिशन चाहते हैं, उसकी योग्‍यता के मानदंडों को वह पूरा कर पा रहे हैं या नहीं.

4. एक बार एडमिशन कैंसल करने के बाद, छात्र उसे दोबारा प्राप्‍त नहीं कर सकते हैं. इसलिये यदि आप एडमिशन कैंसल करना चाहते हैं तो सोच समझ कर करें.

5. आवेदक को दूसरी कट-ऑफ में प्रवेश लेने के लिए केवल एक बार ही एडमिशन कैंसल करने का विकल्‍प प्राप्‍त होगा. यदि, दूसरी कट-ऑफ में आवेदन करने के बाद, आवेदक अपना प्रवेश रद्द करता है, तो वह दूसरी कट-ऑफ में फिर से आवेदन नहीं कर सकेगा.

6. छात्र ने पहली कटऑफ सूची के अनुसार जिस कॉलेज और कोर्स का चुनाव किया है, उसमें बदलाव कर सकते हैं.

7. शेड्यूल के अनुसार नया शैक्षणिक सत्र 18 नवंबर 2020 से शुरू होगा. पहले सेमेस्‍टर की परीक्षा मार्च में होगी और नया सेमेस्‍टर 1 अप्रैल से शुरू होगा. इस साल लॉकडाउनल के कारण शैक्षणिक सत्र प्रभावित हुआ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज