DU Admissions 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में आज से शुरू होंगे दाखिले, टाइम से लेकर प्रोसेस तक, यहां मिलेगी हर डिटेल

DU Admissions 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में आज से शुरू होंगे दाखिले, टाइम से लेकर प्रोसेस तक, यहां मिलेगी हर डिटेल
दिल्ली यूनिवर्सिटी के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है.

DU Admissions 2020 : दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में दाखिले (Admission) के लिए स्टूडेंट्स शनिवार 20 जून से 4 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 20, 2020, 11:59 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) यानी डीयू (DU) के विभिन्न कोर्सेज के लिए एडमिशन प्रोसेस (Admission Process) शनिवार से शुरू हो रहा है. दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी कोर्सेज के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की यह प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और छात्र यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर जाकर शनिवार से आवेदन करना शुरू कर सकते हैं. स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जाकर चेक सकते हैं. ये पोर्टल आज शाम करीब 5 बजे से काम करना शुरू करेगा.

ऐसे करें आवेदन
1. दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जाएं.
2. होमपेज पर एडमिशन सेक्शन में जाएं.
3. कैटेगरी का चयन करें.
4. खुद को रजिस्टर करें.


5. अपनी सभी जानकारी भरें.
6. एप्लीकेशन फीस भरने के बाद स्क्रीनशॉट सुर​क्षित कर लें.

इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत
-दसवीं की मार्कशीट, पासिंग सर्टिफिकेट ऑफ ऐज प्रूफ.
- 12वीं या क्वालीफाइंग एग्जामिनेशन मार्कशीट.
-ट्रांसफर सर्टिफिकेट, टीसी, माइग्रेशन सर्टिफिकेट, कैरेक्टर सर्टिफिकेट.
- कास्ट सर्टिफिकेट, ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट, जरूरी हो तो.
- रजिस्ट्रेशन फीस की रसीद.

63 कॉलेजों के अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी कोर्सेज के लिए पांच कटऑफ लिस्ट इस साल भी जारी की जाएंगी. पांचवीं लिस्ट जारी होने के बाद जनरल कैटेगरी के लिए एक स्पेशल लिस्ट जारी होगी. जहां तक पिछले साल की बात है दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में एडमिशन प्रोसेस (Admission Process) 30 मई से शुरू होकर 22 जून तक चला था. साथा ही पहली कटऑफ 28 जून को जारी हो गई थी. मगर इस बार चीन के वुहान शहर से निकली जानलेवा महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते एडमिशन प्रक्रिया में देरी हो रही है.

4 जुलाई तक कर सकेंगे आवेदन
हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी का रजिस्ट्रेशन पोर्टल शनिवार 20 जून से शुरू होकर 4 जुलाई तक चलेगा. इच्छुक छात्र-छात्राएं 4 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे. डीयू एडमिशन कमेटी के एक सदस्य ने बताया कि स्टूडेंट्स को अपने नंबर अपडेट करने का भी मौका मिलेगा. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई के नतीजे जारी होने के बाद स्टूडेंट्स ऐसा कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें :-
जेईई मेन और नीट के आयोजन पर बड़ी अपडेट, जानिए एग्जाम होंगे या नहीं!
यूपी के कॉलेज और यूनिवर्सिटीज एग्जाम को लेकर बड़ी खबर, जानिए कब से शुरू होंगे

रद्द हो सकती हैं सीबीएसई की परीक्षाएं!
कोरोना वायरस के चलते सीबीएसई बोर्ड ने अपनी दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला किया था, जिसके बाद मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नई तारीखों का ऐलान किया. अब सीबीएसई बोर्ड की बची परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई तक होना प्रस्तावित हैं. हालांकि इन परीक्षाओं को रद्द करने के लिए कुछ पेरेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. कोर्ट ने सीबीएसइ से पूछा है कि क्या परीक्षाएं रद्द की जा सकती हैं. बोर्ड को इस पर 23 जून तक जवाब देना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज