DU Admissions 2020: जानें कब जारी होगी द‍िल्‍ली यून‍िवर्स‍िटी की पहली कटऑफ ल‍िस्‍ट, पढ़ें ड‍िटेल

दिल्‍ली यून‍िवर्स‍िटी अपनी पहली कटऑफ ल‍िस्‍ट कब जारी करेगी इसकी घोषणा आज हो सकती है.
दिल्‍ली यून‍िवर्स‍िटी अपनी पहली कटऑफ ल‍िस्‍ट कब जारी करेगी इसकी घोषणा आज हो सकती है.

DU Admissions 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) द्वारा डीयू प्रवेश 2020 के लिए पहली कट-ऑफ तारीखों को आज या कल जारी किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 23, 2020, 4:26 PM IST
  • Share this:
DU Admissions 2020: दिल्‍ली यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिये कटऑफ लिस्‍ट की राह देख रहे उम्‍मीदवारों का इंतजार जल्‍द समाप्‍त होने वाला है.  दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) द्वारा डीयू प्रवेश 2020 के लिए पहली कटऑफ तारीखों को आज या कल जारी किया जाएगा. दिल्ली विश्वविद्यालय के अधिकारियों के अनुसार आज या कल तक तिथियां जारी कर दी जाएंगी. र‍िपोर्ट के अनुसार, ऑथोर‍िटी से अप्रूवल म‍िलने के बाद यून‍िवर्स‍िटी इसकी घोषणा कर देगी. व‍िश्‍वव‍िद्यालय में अंडरग्रेजुएट कोर्स के ल‍िये 5.63 लाख छात्रों ने ऑनलाइन रज‍िस्‍टर क‍िया है. वहीं 1.83 लाख से ज्‍यादा उम्‍मीदवारों ने पोस्‍टग्रेजुएट कोर्स के ल‍िये आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर ऑनलाइन रज‍िस्‍टर क‍िया है. जबक‍ि एमफ‍िल और पीएचडी (M.phil and PhD) कोर्स के ल‍िये 34,000 रज‍िस्‍ट्रेशन प्राप्‍त क‍िये गए हैं. द‍िल्‍ली यून‍िवर्स‍िटी (Delhi University) ने ऑनलाइन रज‍िस्‍ट्रेशन की प्रक्र‍िया 31 अगस्‍त 2020 को बंद कर दी थी. कटऑफ सूची दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक साइट du.ac.in पर उपलब्ध होगी.

दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार, दिल्ली से 1,42,526, उत्तर प्रदेश से 66,657 और हरियाणा से 50,701 अधिकतम आवेदक पंजीकृत क‍िये गए हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय ने कोव‍िड-19 के कारण एक्‍स्‍ट्रा कर‍िकूलर एक्‍ट‍िव‍िटी (ECA) के प्रवेश को रद्द करने का फैसला ल‍िया है. इसके साथ ही म्‍यूज‍िक, डांस, योग आद‍ि जैसे 12 व‍िषयों में सर्ट‍िफ‍िकेट के आधार पर दाखिला लेने का फैसला क‍िया गया है.

बता दें क‍ि छात्र अपने फॉर्म में 5 अक्‍टूबर 2020 तक सुधार कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस साल कट ऑफ दो कारणों से बढ़ने की उम्मीद है. एक तो आवेदनों की बढ़ती संख्या के कारण और दूसरा बोर्ड परीक्षा में 95 प्रतिशत स्कोरर्स में भारी उछाल के कारण.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज