DU Cut-off 2019: डीयू की दूसरी कटऑफ लिस्‍ट जारी, पढ़ें पूरी डिटेल

डीयू एडमिशन की सेकेंड कटऑफ लिस्‍ट जारी
डीयू एडमिशन की सेकेंड कटऑफ लिस्‍ट जारी

DU Cut-off 2019: दिल्‍ली यूनिवर्सिटी ने दाखिले के लिए अब दूसरी कटऑफ मेरिट लिस्‍ट जारी कर दी है. वहीं डॉक्‍यूमेंट्स का सत्‍यापन चार से छह जुलाई के बीच कराया जाएगा.

  • Share this:
DU Cut-off 2019: दिल्‍ली यूनिवर्सिटी ने दाखिले के लिए अब दूसरी कटऑफ मेरिट लिस्‍ट जारी कर दी है. इस कटऑफ के लिए डॉक्‍यूमेंट्स का सत्‍यापन चार से छह जुलाई के बीच कराया जाएगा. वहीं अगर दूसरी कटऑफ के बाद भी सीटें खाली रह जाती हैं तो तीसरी कटऑफ लिस्‍ट 9 जुलाई को घोषित की जाएगी. इन स्‍टूडेंटस के डॉक्‍यूमेंट्स का वैरीफिकेशन 9 से 11 जुलाई, 2019 तक चलेगी.

वहीं अगर इसी बीच किसी छात्र को कॉलेजों की लिस्‍ट से में बेहतर कॉलेज या कोर्स मिलता है तो उन्हें पहले वाले कॉलेज से अपना प्रवेश और कोर्स को कैंसिल करना होगा. वहीं इस तरह के गड़बड़ियों को रोकने के लिए यूनिवर्सिटी ने 1000 रुपये का शुल्‍क भी रखा है. स्‍टूडेंट्स जितनी बार भी अपना कॉलेज बदलते हैं, उतनी बार उन्‍हें अपना कॉलेज बदलना होगा. बता दें कि डीयू में दाखिले की प्रकिया शुरू हो गई है. हाल ही में पहली कटऑफ लिस्‍ट जारी हुई थी. इसके बाद छात्र-छात्राओं का शैक्षणिक दस्‍तावेजों का सत्‍यापन भी कराया गया. वहीं अब डीयू सेकेंड कटऑफ लिस्‍ट भी घोषित करने की तैयारी कर रहा है.

इन डॉक्‍यूमेंट्स की होगी जरूरत 



-आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लें
-तीन पासपोर्ट साइज की फोटो
- एड्रेस प्रूफ
-जन्म प्रमाण की तारीख
-कक्षा 10 की मार्कशीट
- कक्षा 12 की मार्कशीट,पास प्रमाण पत्र
- आरक्षण प्रमाण पत्र

पोस्‍टग्रेजुएट की कटऑफ 17 को होगी रिलीज

पोस्‍टग्रेजुएट कोर्सेज के लिए कट-ऑफ 17 जुलाई को जारी की जाएगी. इसके लिए शुल्क जमा करने और दस्तावेजों को सत्यापित करने के लिए दो दिन का समय दिया जाएगा. पोस्‍टग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए दूसरी सूची 22 जुलाई को जारी की जाएगी और उसके बाद 27 जुलाई को तीसरी सूची जारी की जाएगी. अगर सीटें खाली रहती हैं, तो तीसरी और चौथी सूची भी अगस्त में जारी की जाएगी.

यह भी पढ़ें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज