• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • DU की ऑनलाइन क्लास से प्रोफेसर और स्टूडेंट्स दोनों परेशान, नहीं मिल रही इंटरनेट स्पीड और कनेक्टिविटी

DU की ऑनलाइन क्लास से प्रोफेसर और स्टूडेंट्स दोनों परेशान, नहीं मिल रही इंटरनेट स्पीड और कनेक्टिविटी

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने लॉकडाउन के चलते ऑनलाइन क्लास शुरू की है. (सांकेतिक फोटो)

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने लॉकडाउन के चलते ऑनलाइन क्लास शुरू की है. (सांकेतिक फोटो)

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) हजारों छात्रों को ऑनलाइन क्लास के द्वारा पढ़ा रहे हैं, लेकिन इस क्लास का कोई मतलब नहीं निकल रहा है, क्योंकि प्रोफेसरों के सामने इंटरनेट की सुस्त रफ्तार और कनेक्टिविटी चुनौती बनकर उभर रहा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस के लड़ाई के लिए देश में लागू लॉकडाउन के चलते लोग घरों में कैद हैं. ऑनलाइन एजुकेशन पर इन दिनों बल दिया जा रहा है. दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) हजारों छात्रों को ऑनलाइन क्लास के द्वारा पढ़ा रहे हैं, लेकिन इस क्लास का कोई मतलब नहीं निकल रहा है, क्योंकि प्रोफेसरों के सामने इंटरनेट की सुस्त रफ्तार और कनेक्टिविटी चुनौती बनकर उभर रहा है. प्रोफेसर और छात्र कॉलेज का एक साल बचाने और अध्ययन जारी रखने के लिए स्काइप, वाट्सऐप से लेकर जूम ऐप जैसे कई डिजिटल मंचों का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन सुस्त इंटरनेट कनेक्टिविटी के चलते सारे प्रयार धरे के धरे रह गए हैं.

    बता दें कि कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर दिल्ली विश्वविद्यालय ने कक्षाओं और सभी कामकाज पर भी रोक लगा दी थी. विश्वविद्यालय में करीब दो लाख छात्र और संकाय के करीब 9500 सदस्य हैं. सेंट स्टीफंस कॉलेज की प्रोफेसर नंदिता नारायण कहती हैं कि अध्यापक गूगल क्लासरूम का इस्तेमाल कर रहे हैं और पुराने लेक्चर को यूट्यूब पर अपलोड कर रहे हैं.

    उन्होंने बताया कि सब कुछ अनौपचारिक रूप से चल रहा है. कई छात्रों की पहुंच नेट तक नहीं है, लेकिन हम हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं. कोरोना वायरस के कारण छात्र दोहरी मुसीबत का सामना कर रहे हैं क्योंकि तेज रफ्तार इंटरनेट के लिए वे इंटरनेट कैफे भी नहीं जा सकते. विज्ञान विषयों में प्रायोगिक कक्षाओं की जरूरत होती है ऐसे में इसकी भी आशंका है कि विश्वविद्यालय को सेमेस्टर का विस्तार करना होगा.

    ये भी पढ़ें- सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2020: CBSE और स्टेट बोर्ड की परीक्षाएं 15 मई तक होगीं पूरी, जून में आ सकता है रिजल्ट

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज