DU Open Book Exam: ओपन बुक एग्जाम एडमिट कार्ड जारी, कब होगी परीक्षा जानें

DU Open Book Exam: ओपन बुक एग्जाम एडमिट कार्ड जारी, कब होगी परीक्षा जानें
दिल्ली विश्वविद्यालय ने ओपन बुक एग्‍जाम के ल‍िये एडम‍िट कार्ड जारी कर द‍िया है.

द‍िल्‍ली यून‍िवर्स‍िटी ने आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर ओपन बुक एग्‍जाम के ल‍िये एडम‍िट कार्ड जारी कर द‍िया है. यहां द‍िये गए डायरेक्‍ट ल‍िंक से उम्‍मीदवार अपना हॉल ट‍िकट डाउनलोड कर सकते हैं.

  • Share this:
DU Open Book Exam: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने ओपन बुक परीक्षाओं (Open Book Examinations) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. द‍िल्‍ली यून‍िवर्स‍िटी ने यह एडम‍िट कार्ड पोस्टग्रेजुएट प्रोगाम के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा के ल‍िये जारी क‍िया है. हालांक‍ि इसमें LLB, LLM और SOL कोर्सेज शाम‍िल नहीं हैं. आवेदन करने वाले छात्र अपना एडम‍िट कार्ड यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट http://www.du.ac.in/ से डाउनलोड कर सकते हैं. एडम‍िट कार्ड डाउनलोड करने के ल‍िये छात्रों को आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा. ब‍िना एडम‍िट कार्ड छात्र परीक्षा में शाम‍िल नहीं हो पाएंगे. ओपन बुक परीक्षा 1 जुलाई से शुरू होगी और 11 जुलाई 2020 तक चलेगी.

इस डायरेक्‍ट ल‍िंक से डाउनलोड करें एडम‍िट कार्ड : https://examportal.duresult.in/StudentPortal/Admit_Card/Login.aspx

ऑनलाइन ना कर पाए डाउनलोड तो क्‍या करें:
जो छात्र अपना एडम‍िट कार्ड ऑनलाइन ना डाउनलोड कर पाएं, वह यूनिवर्स‍िअी की ईडीपी सेल को संपर्क कर सकते हैं और एडम‍िट कार्ड की मांग कर सकते हैं.
छात्र और श‍िक्षक का व‍िरोध:


द‍िल्‍ली यूनविर्सिटी के छात्र और शिक्षक, ओपन बुक एग्जाम का विरोध कर चुके हैं. दरअसल, लोकडाउन होने के कारण बहुत से छात्र अपने घर जा चुके हैं और उनकी क‍िताबें हॉस्‍टल में ही छूट गई हैं. ऐसे में परीक्षा की तैयारी कैसे करें, यह बड़ी समस्‍या है. यही नहीं, गांव और सुदुर इलाकों में रहने वाले कई छात्रों के पास इंटरनेट की सुव‍िधा नहीं है.

ओपन बुक एग्जाम पैटर्न:
ओपन बुक एग्जाम 2 घंटे की होगी. इसके अलावा प्रश्नपत्र को डाउनलोड करने, देखने और उत्तरपुस्तिकाओं को अपलोड करने के लिए एक घंटे का वक्‍त अतिरिक्त मिलेगा.

यह भी पढ़ें: 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज