Covid-19 : इस राज्य में 12वीं बोर्ड के पेपर हो गए थे स्थगित, अब हुआ नई तारीखों का ऐलान

Covid-19 : इस राज्य में 12वीं बोर्ड के पेपर हो गए थे स्थगित, अब हुआ नई तारीखों का ऐलान
बंगाल में 12वीं बोर्ड एग्जाम के बचे हुए पेपर 2, 6 और 8 जुलाई को होंगे. (प्रतीकात्मक फोटो)

कोरोना संकट के बाद प्राकृतिक आपदा (Natural Calamity) से परेशान रहे इस राज्य में 12 वीं बोर्ड 2020 के एग्जाम डेट्स (12th Board Examination Dates) में बदलाव किया गया है.

  • Share this:
कोलकाता. कोरोना संकट के बाद प्राकृतिक आपदा (Natural Calamity) से परेशान रहे पश्चिम बंगाल (West Bengal) में 12 वीं बोर्ड 2020 के एग्जाम डेट्स (12th Board Examination Dates) में बदलाव किया गया है. अब पश्चिम बंगाल में 12वीं बोर्ड एग्जाम के बचे हुए पेपर 2, 6 और 8 जुलाई को होंगे. प्रदेश के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने मंगलवार को इसकी घोषणा की है. हिन्दुस्तान टाइम्स की एक खबर के अनुसार, प्रदेश सरकार ने इस तरह का निर्णय इसलिए लिया है क्योंकि यहां स्कूलों को 30 जून तक बंद रखने का आदेश दिया है. इस संबंध में शिक्षा मंत्री चटर्जी ने कहा कि पहले से घोषित डेट 29 जून की जगह अब इसकी शुरुआत 2 जुलाई से होगी. मंत्री के अनुसार, अब 6 जुलाई की जगह हायर सेकेंडरी के एग्जाम 8 जुलाई को खत्म होंगे.

बता दें कि प्रदेश में हायर सेकेंडरी के ज्यादातर विषयों के एग्जाम 13 मार्च से 21 मार्च के बीच लिए जा चुके हैं. लेकिन कोरोना संक्रमण के खतरे के कारण 23 मार्च, 25 मार्च और 27 मार्च की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था.

इन सब्जेक्टस की परीक्षाएं हुईं थी कैंसिल
महामारी के खतरे के कारण बंगाल की 12 वीं एग्जाम के कई पेपर नहीं हो पाए थे. उनमें फिजिक्स, न्यट्रीशन, एजुकेशन, एकाउंटेंसी, कैमेस्ट्री, इकोनॉमिक्स, जर्नलिज्म, संस्कृत, पर्सियन, अरबी, फ्रेंच, स्टैटस, ज्योग्रॉफी, कॉस्टिंग और टैक्सेसन के अलावा अन्य सब्जेक्ट शामिल हैं.



कोरोना महामारी के कारण लिया गया था निर्णय


दरअसल, कोरोना महामारी के खतरे के कारण बंगाल सहित पूरे देश में लॉकडाउन लागू कर दिया गया. इस कारण शैक्षणिक संस्थान भी बंद रहे. स्थिति की गंभीरता को देखते हुए बंगाल में होने वाली हायर सेकेंडरी की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया. अब जब केंद्र सरकार ने अनलॉक-01 (Unlock-01) के दौरान नए गाइडलाइंस जारी किए. उसके बाद एग्जाम की नई डेट्स का ऐलान किया गया है.

छात्रों को मिलेगी बड़ी राहत
हायर सेकेंडरी के एग्जाम जल्द होने से छात्रों को भी बड़ी राहत मिलेगी. छात्रों को उम्मीद है कि एग्जाम के बाद रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी. जिससे उन्हें अन्य यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने में किसी भी तरह की समस्या न हो सके.

 

 

ये भी पढ़ें: 


CBSE बोर्ड एग्जाम से पहले नोटिफिकेशन जारी, यहां मिलेगी हर जानकारी


दिल्ली की इस यूनिवर्सिटी में पढ़ने का है बड़ा मौका! ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन


CBSE : 15 दिन में खत्म होगा कॉपियों का मूल्यांकन, जानिए कब आएंगे नतीजे!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading