DUET 2020 Date: सितंबर में हो सकती है दिल्ली यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा, जानें पूरी डिटेल

DUET 2020 Date: सितंबर में हो सकती है दिल्ली यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा, जानें पूरी डिटेल
दिल्ली यूनिवर्सिटी की परीक्षा सितंबर में हो सकती है.

DUET 2020 Date,डीयू प्रवेश परीक्षा तारीख:कोरोना के चलते डीयू में दो बार प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाकर 18 जुलाई से 31 जुलाई तक कर दिया था. अब छात्र 31 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 22, 2020, 11:42 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency,NTA), दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University Entrance Test, DUET) 2020 की परीक्षा 6 सितंबर से 11 सितंबर के बीच आयोजित करा सकती है. आमतौर से यह परीक्षा मई या जून के माह में आयोजित की जाती थी, लेकिन इस साल कोरोना वायरस महामारी के कारण परीक्षा के आयोजन में देरी हो गई है. यूनिवर्सिटी के विभिन्न अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और रिसर्च कोर्सेस जैसे PhD और MPhil में प्रवेश के लिए DUET कराया जाता है.

कोरोना के चलते दो बार टल चुकी है रजिस्ट्रेशन की तारीख
कोरोना के चलते डीयू में दो बार प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाया गया. पिछली बार आवेदन की अंतिम तारीख 18 जुलाई थी जिसे अब बढ़ाकर 31 जुलाई तक कर दिया है. अब छात्र 31 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं. प्रवेश परीक्षा का प्रारूप परीक्षा टेस्ट शैक्षिक सत्र 2020-21 सीबीटी परीक्षा है यानी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट. इस एंट्रेंस टेस्ट की अवधि 2 घंटे की है. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 20 जून से शुरू कर दी थी जिसे बढ़ाकर अब 31 जुलाई कर दिया गया है.

बुलेटिन को पढ़ना है ज़रूरी
आवेदकों को यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड किए गए परीक्षा बुलेटिन को पढ़ लेना चाहिए ताकि उन्हें प्रवेश परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी मिल सके. इससे रजिस्ट्रेशन करते वक्त छात्रों को दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा. एक बार अप्लीकेशन फॉर्म सब्मिट होने के बाद कोर्स में और परीक्षा केंद्र में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जा सकेगा.



ये भी पढ़ेंः
RBSE 12th Arts Result: राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट का रिजल्ट जारी, 90.70% पास

RBSE 12वीं में लड़कों पर 5 प्रतिशत की बढ़त के साथ बेटियों ने मारी बाजी 

ये है DUET 2020 परीक्षा का पैटर्न
परीक्षा का मोड- लैन नेटवर्क आधारित सीबीटी (Computer Based Test)
परीक्षा का समय- 2 घंटे
प्रश्नों का प्रकार- बहुविकल्पीय प्रश्न
प्रत्येक प्रश्न के अंक- 4 अंक सही जवाब पर साथ गलत जवाब पर माइनस 1 अंक.
परीक्षा का माध्यम- अंग्रेजी (भाषा के विषयों को छोड़कर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading