• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Career Guidance: एडमिशन के लिये कर रहे हैं अप्‍लाई? बरतें ये 5 सावधानी, वरना र‍िजेक्‍ट हो जाएगा एप्‍लि‍केशन

Career Guidance: एडमिशन के लिये कर रहे हैं अप्‍लाई? बरतें ये 5 सावधानी, वरना र‍िजेक्‍ट हो जाएगा एप्‍लि‍केशन

सभी बोर्ड एक एक कर 10वीं और 12वीं का परिणाम जारी कर रहे हैं. इसके बाद छात्र एडमिशन के लिये कॉलेजों में अप्‍लाई करेंगे.

सभी बोर्ड एक एक कर 10वीं और 12वीं का परिणाम जारी कर रहे हैं. इसके बाद छात्र एडमिशन के लिये कॉलेजों में अप्‍लाई करेंगे.

सभी बोर्ड एक-एक कर 10वीं और 12वीं का परिणाम जारी कर रहे हैं. जो छात्र कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं और उसके लिये अप्‍लाई कर रहे हैं, ऐसे छात्र इन 5 बातों का ध्‍यान जरूर रखें. वरना उनका एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म रिजेक्‍ट भी हो सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. स्टूडेंट्स (Students) 12वीं के बाद इन दिनों अपनी आगे की स्टडी (Study) और करियर (Career) को लेकर काफी उतसाहित (Excited) हैं. वे तमाम यूनिवर्सिटीज (Universities) में एडमिशन (Admission) के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Applying) की तैयारियों में जुटे हैं. लेकिन स्टूडेंट्स को ऑनलाइन आवेदन के समय 5 बातों पर खास ध्यान देना होगा ताकि उनका आवेदन (Application) बेकार ना हो और बाद में उन्हें परेशानी (Problem) ना उठानी पड़े. दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) की दाखिला प्रक्रिया से करीब एक दशक तक जुड़े रहे एजुकेशनिस्ट (Educationist) डॉ. गुरप्रीत सिंह टुटेजा (Dr. G.S. Tuteja) ने स्टूडेंट्स को ऑनलाइन आवेदन के लिए दिए 5 इम्पोर्टेन्ट टिप्स (Tips). आइए जानते हैं इनके बारे में.

    ये हैं ऑनलाइन आवेदन के 5 जरूरी टिप्स:
    1. आधिकारिक वेबसाइट (Official Website):
    डॉ. गुरप्रीत सिंह टुटेजा ने 12वीं के बाद आगे बढ़ने वाले स्टूडेंट्स को सख्त हिदायत दी है कि जब भी वे किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन आवेदन करने जाएं तो उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही आवेदन करें.

    2. लॉगइन और पासवर्ड सही से बनाएं (Login and Password):
    डॉ. गुरप्रीत सिंह टुटेजा ने बताया कि आजकल बहुत सी एजुकेशनल वेबसाइट स्टूडेन्ट्स से लॉगइन और पासवर्ड बनाने के लिए कहती हैं. इसलिए लॉगइन और पासवर्ड सही ढंग से बनाएं और इन्हें हमेशा सही से भरें.

    3. डॉक्युमेंट्स साथ रखें (Original Documents):
    डॉ. टुटेजा के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन के समय अक्सर स्टूडेंट्स अपनी डिटेल्स भरने में गलती कर देते हैं. इसलिए ऑनलाइन आवेदन के समय हमेशा अपने ओरिजिनल डॉक्यूमेंट अपने साथ रखें.

    4. कम से कम एक 4 से 5 दिन पहले करें आवेदन (Apply atleast 4-5 days before):
    डॉ. टुटेजा के मुताबिक सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी ऑनलाइन आवेदन के लिए 15 से 20 दिन का समय देते हैं. इसलिए स्टूडेंट्स को कोशिश करनी चाहिए कि वे तय डेट से कम से 4-5 दिन पहले ही ऑनलाइन आवेदन कर दें. ऐसे में आवेदन गलत होने या फीस जमा नहीं होने पर उन्हें समय से नोटिफिकेशन मिल जाएगा.

    5. फीस भरने के बाद एक सप्ताह तक करें जांच (Regular check for Fee Deposits):
    डॉ. गुरप्रीत की स्टूडेंट्स को सलाह है कि ऑनलाइन फीस भरने के बाद एक सप्ताह तक वेबसाइट पर नज़र रखें कि किसी भी कारण से उनकी फीस वापस या रिजेक्ट तो नहीं हुई है. ऐसा होने पर तुरंत एडमिशन ऑथोरिटी से कॉन्टेक्ट करें.

    यह भी पढ़ें:
    Career Guidance: मॉडलिंग के जरिए बनाएं ग्लैमरस करियर
    Career Guidance: ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर हैं बेहतरीन करियर ऑप्शन्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज