नई एजुकेशन पॉलिसी के बाद अब इस बड़े बदलाव के लिए रहें तैयार! शिक्षा मंत्री निशंक ने दिए संकेत

नई एजुकेशन पॉलिसी के बाद अब इस बड़े बदलाव के लिए रहें तैयार! शिक्षा मंत्री निशंक ने दिए संकेत
शिक्षा मंत्री ने हाल ही में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने की योजना का खाका पेश किया था.

केंद्र सरकार ने हाल ही में 34 साल पुरानी व्यवस्था को बदलते हुए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (New National Education Policy) को लागू करने का ऐलान किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2020, 10:46 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. करीब 3 दशक पुरानी व्यवस्था को बदलते हुए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (New National Education Policy) लागू करने का फैसला लेने के बाद शिक्षा के क्षेत्र में एक और बड़े बदलाव की तैयारी की जा रही है. अगर शिक्षा मंत्री (Education Minister) रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) के संकेतों को मानें तो ये बदलाव नेशनल इंस्टीट्यूट आफ ओपन स्कूलिंग (National Institutes of Open Schooling) यानी एनआईओएस में किया जा सकता है. निशंक ने कहा है कि एनआईओएस के एग्जामिनेशन प्रोसेस में सुधार की जरूरत है ताकि संस्थान पर किसी तरह का सवाल न उठाया जा सके.

एग्जामिनेशन प्रक्रिया में होगा सुधार
दरअसल, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ओपन स्कूल के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के बाद एग्जामिनेशन प्रोसेस में सुधार की बात कही. इस बैठक में स्कूल एजुकेशन सेक्रेटरी अनिता करवाल भी मौजूद थीं. शिक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया, बैठक के दौरान शिक्षा मंत्री ने एग्जामिनेशन प्रोसेस को मजबूत करने पर चर्चा की. उन्होंने कहा, अगर हमें संस्थान के अंदर अनियमितता मिलती है तो दोषियों पर कड़ी कारवाई की जाएगी.

शिकायत पर कार्रवाई, पारदर्शिता की स्थापना
बैठक के दौरान शिक्षा मंत्री ​रमेश पोखरियाल निशंक ने नेशनल इंस्टीट्यूट आफ ओपन स्कूलिंग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अगर उन्हें एनआईओएस एग्जामिनेशन सेंटर्स के खिलाफ किसी तरह की शिकायत मिलती है तो वे इस पर तुरंत कार्रवाई करें. बयान के अनुसार, निशंक ने साफ कर दिया कि एनआईओएस के एग्जामिनेशन प्रोसेस में सुधार की जरूरत है ताकि उस पर सवाल न खड़े किए जा सकें. इसके लिए सबसे पहला काम पारदर्शिता स्थापित करना है.



ये भी पढ़ें
बड़ी खबर: JEE Main-NEET एग्जाम टालने के लिए भूख हड़ताल पर बैठे हजारों स्टूडेंट
NEET-JEE Exam 2020: नीट-जेईई परीक्षा को लेकर ओवैसी ने कसा तंज, कही ये बात

इतना ही नहीं, मीटिंग में नेशनल इंस्टीट्यूट आफ ओपन स्कूलिंग के सिलेबस को एनसीईआरटी की लाइन पर ड्राफ्ट करने पर भी बात हुई ताकि स्टूडेंट्स को विषयों की बेहतर समझ मिल सके. शिक्षा मंत्री ने कोरोना काल में एनआईओएस की कार्यप्रणाली की भी समीक्षा की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज